MPPEB: आरक्षक भर्ती परीक्षा पर नई अपडेट, जाने कब होगी तारीखों की घोषणा

प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड द्वारा ली गई कृषि विभाग के परीक्षा परिणाम अब तक सामने नहीं आए हैं।

PEB

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। धीरे-धीरे मध्य प्रदेश में अनलॉक (MP Unlock) की प्रक्रिया (process) शुरू हो गई है। कोरोना केसों (corona cases) की कमी को देखते हुए राज्य सरकार से चरणबद्ध तरीके से प्रदेश को खोलने का काम कर रही है। ऐसे में प्रतियोगी परीक्षा (competitive exam) की तैयारी कर रहे उम्मीदवार द्वारा परीक्षा को लेकर भी कई तरह के सवाल सामने आ रहे हैं। हालांकि अब तक राज्य सरकार द्वारा प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड (MPPEB) के तहत संविदा शिक्षक और आरक्षक भर्ती प्रक्रिया (constable recruitment process) की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। माना जा रहा है कि जुलाई के बाद ही प्रदेश में आरक्षक भर्ती प्रक्रिया और संविदा शिक्षक परीक्षा की तारीख की घोषणा की जाएगी।

दरअसल प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के अध्यक्ष केके सिंह के रिटायरमेंट के बाद MPPEB द्वारा आरक्षक भर्ती प्रवेश परीक्षा और संविदा शिक्षक परीक्षा का आयोजन किया जा सकता है। दरअसल MPPEB अध्यक्ष केके सिंह 31 जुलाई को रिटायर हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में MPPEB परीक्षा आयोजित ना करवा कर किसी भी तरह की जोखिम से बचना चाहता है। इसके अलावा प्रदेश में अभी संक्रमित केसों की संख्या अधिक है। जिसके बाद लगातार शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) बैठक कर रहे हैं। वहीं बैठक में उनके द्वारा निर्देश दिए जा रहे हैं कि जल्द से जल्द एक्टिव केसों (Active cases) की संख्या को कम किया जाए। प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या घटने के बाद ही प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन किया जा सकता है।

Read More: सरकारी कर्मचारियों को लगेगा झटका! शासन ने विभागों को दिए ये निर्देश

इधर प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड द्वारा ली गई कृषि विभाग के परीक्षा परिणाम अब तक सामने नहीं आए हैं। वहीं कुछ उम्मीदवारों द्वारा परीक्षाओं को निरस्त करने की मांग की गई थी। इसके अलावा प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की भर्ती प्रक्रिया में कृषि विकास अधिकारी परीक्षाओं के परिणाम में बड़ी गड़बड़ी देखी गई थी। जिसकी जांच के आदेश तकनीकी शिक्षा मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा दी गई थी लेकिन अब तक 2 महीने बीत जाने के बाद इसकी जांच पूरी नहीं हो पाई है।

Read More: Rare Coins: अगर आपके पास है ये 2 रूपए का सिक्का तो आपको बनाएगा लखपति, देखे डिटेल्स

इतना ही नहीं उम्मीदवारों द्वारा कृषि मंत्री कमल पटेल से भी परीक्षा परिणाम को अन्य बिंदुओं पर जांच कराने के लिए ज्ञापन सौंपा था। हालांकि कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया था। इसके साथ ही जांच प्रक्रिया भी अधर में लटक गई थी। चर्चा है कि अब जुलाई महीने के बाद ही इन परीक्षाओं के तारीखों की घोषणा राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।