सीएम शिवराज सिंह चौहान का मास्टर स्ट्रोक-पंचायत चुनाव से पहले की ये बड़ी घोषणा

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गौ-संरक्षण के लिए सरकार के साथ समाज को भी आगे आना होगा, तभी इसके सार्थक परिणाम मिलेंगे।

Tokyo Olympics

भोपाल,डेस्क रिपोर्ट। पंचायत चुनावों (Panchayat Election 2021) से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि ऐसी ग्राम पंचायत (Gram Panchayat), जहाँ बालक-बालिकाओं की जन्म दर का अनुपात समान है, को 2 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा। इसके साथ ही शिवराज सिंह चौहान कहा कि ऐसी ग्राम पंचायत, जिसमें एक साल से विवाद न हुआ हो और न ही कोई FIR दर्ज हुई हो, को भी दो लाख रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा।

आयोग (Election Commission) द्वारा चुनावों की तारीखों और आदर्श आचरण संहिता (code of conduct)के ऐलान से पहले इस घोषणा को शिवराज सरकार का बड़ा मास्टर स्ट्रोक माना जा रहा है।चुंकी हाल ही में ज्य निर्वाचन आयुक्त (State election commissioner) बसंत प्रताप सिंह(Basant Pratap Singh) के साथ हुई राजनैतिक दल के प्रतिनिधियों की बैठक में निकाय से पहले त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन करवाये जाने की मांग उठी थी।

यह भी पढे.. निकाय चुनावों से पहले कमलनाथ को मिलीं बड़ी जिम्मेदारी, दिग्विजय सिंह बाहर

सीएम शिवराज सिंह चौहान आज शुक्रवार को सीहोर जिले (Sehore District) के ग्राम खैरी सिलगेना में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे थे जहां उन्होंने यह दोनों घोषणाएं की। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि पंचायतों और स्थानीय निकायों (Urban Body Election 2021) में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण (Reservation) का ही परिणाम है कि प्रदेश में 56 प्रतिशत महिलाएँ चुनाव जीतकर आईं और बेहतर ढंग से पंचायतों और निकायों को चला रही हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में लाड़ली लक्ष्मी योजना के साथ ही बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया जा रहा है। बेटियों के साथ होने वाली हिंसा और अपराध को रोकने के लिए कानून बनाया गया है। अभी तक 72 लोगों को इस कानून के तहत फाँसी की सजा सुनाई गई है। उन्होंने सभी से आव्हान किया कि बेटा-बेटी में फर्क न करें, दोनों एक समान हैं।

यह भी पढ़े.. शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान-MP में जल्द शुरु होगी यह योजना, मिलेगा रोजगार

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गौ-संरक्षण के लिए सरकार के साथ समाज को भी आगे आना होगा, तभी इसके सार्थक परिणाम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि जो गौ-शालाएँ जन-भागीदारी से संचालित हो रही हैं, उनके परिणाम बहुत अच्छे आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अपराधियों और रसूखदार अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जा रही है। अनेक शहरों में बड़े-बड़े अतिक्रमण हटाये गये हैं।

वही शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना संकट (Coronavirus) के समय में प्रदेश सरकार ने गरीबों, किसानों, मजदूरों और जरूरतमंदों को राहत देने का काम किया है। उन्होंने बताया कि ऐसे जरूरतमंद वर्गों के खातों में एक लाख 18 हजार करोड़ रुपये पेंशन (Pension), स्कूल (School) और कॉलेज (College) छात्रों को छात्रवृत्ति (Scholarship), किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) और अन्य राहत के रूप में जमा कराये गये हैं।