MP News

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश भर में आज फिर एक बार पेट्रोल और डीजल की कीमत (petrol-diesal Price) को जारी कर दिया गया है। नई कीमत पर नजर डालें तो इसका सीधा सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ा है। जुलाई महीने में पहली बार आज पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesal) की कीमतों में 30 पैसे का इजाफा हुआ है। जिसके बाद राजस्थान, मध्यप्रदेश के कई जिलों में पेट्रोल की कीमत 104 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गई है। वहीं दिल्ली में पेट्रोल के भाव तेजी से ऊपर चढ़ रहे हैं। आज पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच रही है।

दरअसल दिल्ली में पेट्रोल 99.51 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा देखने को मिला है। वहीं अब तक कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर के पास जा चुके हैं। जिसमें मुंबई, चेन्नई, रत्नागिरी, गंगानगर, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, भोपाल, ग्वालियर और लेह शामिल है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 105.58, कोलकाता 99.45, नोएडा 96.76, हैदराबाद 103.41, पटना 101.62 तय किया गया है।

Read More: तो क्या Bhopal में फिर लगेगा Total Lockdown? कलेक्टर अविनाश लवानिया ने जारी किया बयान

4 मई के बाद से अब तक पेट्रोल के दाम में कुल 34 बार बढ़ोतरी हो चुकी है। जबकि डीजल के भाव 33 बार बढ़े हैं। देश के 11 राज्यों में पेट्रोल के भाव 100 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया। जिसमें राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उड़ीसा, बिहार, तमिलनाडु और लद्दाख शामिल है।

बता दें कि हर दिन पेट्रोल और डीजल के भाव रिवाइज किए जाते हैं। सुबह 6:00 बजे नए भाव जारी कर दिए जाते हैं। उपभोक्ता घर बैठे SMS के जरिए पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन Oil के कस्टमर को अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 92249 92249 पर मैसेज भेजना होगा।