पीएम आवास योजना: मंगलवार को 1 लाख लोगों को मिलेगा घर, अमित शाह करवाएंगे गृह प्रवेश

pmay

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (madhya pradesh) में अब तक 18 लाख (18 lakh) से अधिक लोगों को गृह प्रवेश करवाए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Prime Minister Rural Housing Scheme) के तहत 1 लाख हितग्राहियों को मंगलवार को गृह प्रवेश करवाया जाएगा। इसके साथ ही आवास योजना के तहत हितग्राहियों को घर उपलब्ध कराने के मामले में मध्यप्रदेश देश में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगा। शिवराज सरकार (shivraj government) की योजना प्रदेश में 24 लाख आवास निर्मित करने की है।

दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के 1 लाख हितग्राहियों को मंगलवार को गृह प्रवेश कराया जाएगा इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। इतना ही नहीं मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit shah) और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) हितग्राहियों से चर्चा भी करेंगे। यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के माध्यम से संचालित किया जाएगा।

Read More: शिवराज सरकार की बड़ी योजना, प्रदेश के 700 थानों में होगी ये नई व्यवस्था

बता दें कि कोरोना से निपटते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश में 3 लाख से अधिक घरों का निर्माण करवाया था। वह इससे पहले सितंबर 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के 2 लाख हितग्राहियों को गृह प्रवेश करवाया था। इस दौरान उन्होंने हितग्राहियों से चर्चा भी की थी। प्रदेश में कुल 24 लाख लोगों को घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 में की गई थी। इस योजना के तहत लोगों को होम लोन पर 6.5 % की सब्सिडी दी जाती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को आय का प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होता है।प्रदेश में अब तक कुल 18 लाख से अधिक लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर उपलब्ध कराए जा चुके हैं। इसके साथ ही इस योजना को फलीभूत करने में मध्यप्रदेश देश में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here