भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के एसबीआई (SBI) खाताधारकों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) द्वारा तीन दिन तक अपनी कोई जरूरी सेवाएं बंद रखी गई है। इस मामले में बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल (twitter) से ट्विट कर जानकारी दी है। बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि बिना रुके बैंकिंग एक्सपीरियंस (banking experience) उपलब्ध कराने के लिए 3 दिन तक मेंटेनेंस (Maintenance) का कार्य जारी रहेगा। जिस दौरान ग्राहकों को कुछ जरूरी सेवाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा। वहीं यह जरूरी सर्विस 21 मई रात 11:00 से 23 मई कि सुबह 6:00 बजे तक जारी रहेगी।

इतने एसबीआई ने कहा कि इस दौरान बैंक खाताधारकों को YONO, YONO Lite, UPI, INB जैसे सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पाएगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा कहा गया है कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि बैंक द्वारा यूपीआई प्लेटफार्म (UPI Platform) को अपडेट करना है। जिससे एसबीआई खाता धारको को सुविधा के इस्तेमाल में किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

Read More: खरगोन : मानवता प्राणवायु सेवा केंद्र स्थापित कर मरीजों को पहुंचाए ऑक्सीजन सिलेंडर, विधायक ने की प्रशंसा

इसके साथ ही भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अपने ग्राहकों को एक संदेश भी भेजा गया। जिसमें ग्राहकों को धोखेबाजी से सतर्क रहने की सलाह दी गई है। एसबीआई द्वारा लगातार कहा जा रहा किसी भी संवेदनशील जानकारी को ऑनलाइन शेयर ना करें। इसके साथ ही साथ बैंक द्वारा ग्राहकों को चेताया गया है। अज्ञात स्रोत से कोई भी ऐप डाउनलोड कर उसमें जानकारी साझा करने पर धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं।

करोड़ों ग्राहकों को सचेत करते हुए एसबीआई ने कहा कि किसी भी अनौपचारिक लिंक पर क्लिक करें UPI, DBT, प्रधानमंत्री केयर फंड और अन्य केयर फंड के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP), बैंक विवरण की जानकारी मांगे जाने पर सतर्क रहने की आवश्यकता है। फर्जी योजनाओं के नाम पर इन दिनों धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसी स्थिति में बैंक से संबंधित अपना पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहे।

साथ ही बैंक ने जानकारी दी है कि बैंक के किसी भी प्रतिनिधि द्वारा कभी भी ग्राहकों को उनकी व्यक्तिगत जानकारी मांगने के लिए कॉल या मैसेज नहीं भेजा जाता है। ऐसी स्थिति में बैंक की तरफ से आए किसी भी कॉल का जवाब देते हुए अपने ओटीपी और पासवर्ड को सार्वजनिक ना करें।