MP News: किसानों के लिए शिवराज सरकार की केंद्र सरकार से बड़ी मांग, मिलेगा बड़ा फायदा

वहीं कृषि विभाग का प्रस्ताव है कि इसे बढ़ाकर 6 लाख टन किया जाए।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश (madhya pradesh) के किसानों (farmers) के हित में शिवराज सरकार (shivraj government) बड़ी तैयारी में है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) ने केंद्र सरकार (modi government) से मूंग खरीदी (bought moong) के लक्ष्य बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा है। मध्य प्रदेश में अभी 1 लाख टन मूंग खरीदी की अनुमति मिली है। जबकि कृषि विभाग (Agriculture Department) ने केंद्र सरकार से 6 लाख टन मूंग खरीदी की अनुमति की मांग की है।

दरअसल बाजार में ग्रीष्मकालीन मूंग समर्थन मूल्य 7196 रुपए प्रति क्विंटल की दर से बिक रहा है। जिसको देखते हुए सरकार ने केंद्र सरकार से बढ़ी मांग की है। शिवराज सरकार ने केंद्र सरकार को भेजे अपने प्रस्ताव में मूंग खरीदी का लक्ष्य बढ़ाने की बात कही है। इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कृषि मंत्री कमल पटेल (kamal patel) ने केंद्र सरकार को लक्ष्य बढ़ाने का अनुरोध किया है।

Read More: Suspend: मंत्री जी पर आरोप लगाने वाले डिप्टी रेंजर की छुट्टी, हुए सस्पेंड, ये है मामला

हालांकि इस मामले में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शिवराज को आश्वासन दिया है कि आवश्यकता को देखते हुए लक्ष्य संशोधित किए जा सकेंगे। बता दें कि नरसिंहपुर जबलपुर, सीहोर, खरगोन में किसान ने बड़े पैमाने पर मूंग की खेती की है। वही अभी प्रदेश में 1 लाख़ टन मूंग खरीदी की अनुमति दी गई है। वहीं कृषि विभाग का प्रस्ताव है कि इसे बढ़ाकर 6 लाख टन किया जाए।

वही ग्रीष्मकालीन मूंग की कीमत प्रति क्विंटल 6100 रुपए चल रही है जबकि समर्थन मूल्य 7196 रुपए मूल्य है। इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा मूल्य स्थितिकरण कोष योजना के तहत प्रदेश को हजार खरीदी की अनुमति दी गई थी। जिसके बाद राज्य सरकार के अनुरोध पर इसे बढ़ाकर 1 लाख टन किया गया था। अब एक बार फिर इसे बढ़ाने का अनुरोध किया जा रहा है।