MP Weather : मार्च में तापमान 43 डिग्री के पार, टूटा 10 साल का रिकॉर्ड

मार्च महीने में ही मौसम ने 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। प्रदेश में सबसे गर्म खजुराहो रहा, जहां तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया है।

temp

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी है। जहां मार्च महीने में ही मौसम ने 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। प्रदेश के करीब 10 जिलों में तेज लू चलने लगी है। होलिका दहन के साथ ही राजधानी भोपाल (Bhopal) में तेजी से तापमान बढ़ रहा है। इस सीजन सबसे अधिक 41 डिग्री तक तापमान पहुंच गया है, जो कि सामान्य से चार डिग्री अधिक है। प्रदेश में सबसे गर्म खजुराहो रहा, जहां तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया है।

यह भी पढि़ए:-MP के आंकड़ों ने फिर चौंकाया, 2173 नए केस और 10 की मौत, CM बड़ा फैसला

मौसम विभाग ने मार्च के महीने में पिछले 10 सालों में सबसे अधिक तापमान रिकॉर्ड किया है। मौसम विभाग के अनुसार मध्यप्रदेश में गुजरात और राजस्थान से आ रही गर्म हवाओं के चलते प्रदेश के दिन के तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। मार्च में अभी तक तापमान केवल 36 डिग्री तक ही पहुंचता था. पहली बार 10 साल के बाद तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया है।

दो दिनों में आएगी तापमान में गिरावट

मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों के बाद मौसम में मामूली गिरावट देखने को मिलेगी। मध्यप्रदेश में नॉर्थ ईस्ट हवाओं का दौर रहेगा, जिसके चलते तापमान में दो से 4 डिग्री की कमी आएगी। साथ ही लू के थपेड़ों में भी कमी आएगी। जिसके चलते गर्मी से सामान्य राहत मिल सकती है, फिलहाल 7 अप्रैल तक बारिश के कोई आसार नहीं है।