1st August Rule Change: आज से बदलने जा रहे है ये 5 नियम, जानें आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर?

Pooja Khodani
Published on -
1 august

Rule changes from 1 August 2023 : आज मंगलवार से अगस्त का महिना शुरू हो गया है, इसी के साथ कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इस लिस्ट में आईटीआर फाइलिंग, बैंकिंग और अन्य कई नियम शामिल हैं। इन नियमों में आईटीआर रिटर्न के अलावा जीएसटी और क्रेडिट कार्ड के भुगतान से संबंधित नियम शामिल हैं। ऐसे में इनके बदलने से आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा।आइए जानते हैं एक अगस्त से होने वाले प्रमुख बदलावों के बारे में।

गैस सिलेंडर के दामों में बड़ा बदलाव

आज एक अगस्त यानी नए महीने के पहले दिन महंगाई के मोर्चे आम लोगों को राहत मिली है। सरकारी कंपनियों ने कमर्शिल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती कर दी है। हालांकि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि  हर नए महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा की जाती है।

आज से आईटीआर फाइल करने पर जुर्माना

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी, अब डेडलाइन के बाद आईटीआर फाइल करने वाले इंडिविजुअल टैक्सपेयर्स को जुर्माना भरना होगा।बिना पेनाल्टी के अब आप वित्तीय वर्ष के लिए आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे। जुर्माने के साथ आप 31 दिसंबर तक अपना इनकम टैक्स दाखिल कर सकते हैं। इनकम टैक्‍स विभाग की धारा 139(1) के तहत समय सीमा के भीतर आईटीआर दाखिल नहीं करने पर धारा 234F के तहत 5 हजार रुपये जुर्माने के तौर पर चुकाने होंगे। हालांकि जिनका इनकम 5 लाख रुपये से कम है उन्हें 1000 रुपये का पेनल्टी देना होगा।  यदि इनकम 5 लाख रुपये से ज्यादा है तो आपको 5 लाख रुपये की पेनल्टी भरनी होगी। वहीं जिन टैक्सपेयर्स की इनकम 5 लाख रुपये से कम है उन्हें 1, 000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

बदल गया ट्रैफिक नियम

आज एक अगस्त से ट्रैफिक से जुड़े नियमों एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।  सरकार ट्रैफिक से जुड़े नियमों में बदलाव करने जा रही है। बिना ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस के गाड़ी चलाने वालों को 5-5 हजार रुपये का जुर्माना भरना होगा। नशे में गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपये और 6 महीने की जेल होगी। वहीं दूसरी बार नशे में गाड़ी चलाने वालों को 15 हजार रुपये जुर्माना भरना होगा और 2 साल की जेल होगी।

जीएसटी के नियमों में होगा बदलाव

सरकार की घोषणा के अनुसार एक अगस्त 2023 से 5 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस देना पड़ेगा। ऐसे में जीएसटी के दायरे में आने वाले कारोबारियों के लिए यह जरूरी है कि वे संबंधित नियमों के बारे में विस्तार से जानकार इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस की तैयारी कर लें।

बैंक नियमों में भी बदलाव 

  1. एक अगस्त यानी आज से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक से जुड़े अपने नियमों में बदलाव किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने आरबीआई के निर्देश पर भुगतान पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया है। बैंक ने इस सिलसिले में अपने ग्राहकों को सूचना भी दे दिया है।। 1 अगस्त से नया नियम लागू होगा। जिसके तहत पाँच लाख रुपये या उससे अधिक राशि वाले चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) करना अनिवार्य होगा। ग्राहकों को चेक क्लियर होने से पहले ऑथेनटिकेशन के लिए बैंक को जानकारी देना जरूरी होगा।
  2. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों को झटका देते हुए एक्सिस बैंक ने कैशबैक एंड इंसेटिंव प्वाइंट कम करने का फैसला किया है। बैंक ने अपने रिवॉर्ड प्रोग्राम्स, इंटरेस्ट रेट्स और अलग-अलग क्रेडिट कार्ड ऑफर्स के लिए एनुअल चार्जेज को रिवाइज कर दिया है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News