Airtel एक बार फिर अपने ग्राहकों की जेब करेगा खाली, मंहगे हो सकते हैं Prepaid Plan

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। Airtel टेलीकॉम ऑपरेटर भारती एयरटेल इस साल मोबाइल कॉल और सेवाओं की दरों में बढ़ोतरी कर सकती है। इससे इसका औसत राजस्व बढ़ाकर यह प्रति उपयोगकर्ता 200 रूपये होगा। एयरटेल नवंबर 2021 में मोबाइल सेवाओं की दरों में 18-25 प्रतिशत की वृद्धि करने वाली पहली कंपनी थी। प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) अक्टूबर-दिसंबर 2021 में 163 रुपये था, जो अन्य सालों की तुलना में 2.2 प्रतिशत कम था।

यह भी पढ़ें- ISRO करेगा अगस्त में चंद्रयान-3 लाॅन्च, अब तक कुल 471 उपग्रह हो चुके हैं लाॅन्च

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक और भारत और दक्षिण एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपाल विट्टल ने कहा, हम प्रतिस्पर्धा में हैं और रेट बढ़ाने में संकोच नहीं करेंगे। “मैं 2022 में कभी-कभी टैरिफ वृद्धि की उम्मीद करता हूं। मुझे नहीं लगता कि यह अगले 3-4 महीनों में होगा क्योंकि अभी कई चीजों में सुधार की जरुरत है। लेकिन मुझे इस साल टैरिफ वृद्धि के एक और दौर की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें- Deepika Padukone की फिल्म ‘गहराइयां’ पर सीबीएफसी ने लगा दिया फिल्टर, 18 से कम उम्र के नहीं देख पाएंगे फिल्म

वह कंपनी के अर्निंग कॉल के दौरान एक एनालिस्ट के सवाल का जवाब दे रहे थे। भारती एयरटेल ने मंगलवार को अपने शुद्ध लाभ में 2.8 प्रतिशत की गिरावट के साथ 830 करोड़ रूपये का लाभ लिया। जोकि पिछली तिमाही में 854 करोड़ था। भारत में भारती एयरटेल के 4जी ग्राहक दिसंबर 2021 तिमाही में सालाना आधार पर 18.1 प्रतिशत बढ़कर 19.5 करोड़ हो गए, जो दिसंबर 2020 तिमाही में 16.56 करोड़ थे। भारत में भारती एयरटेल इंडिया नेटवर्क पर प्रति ग्राहक डेटा उपयोग एक साल पहले के 16.37GB से 11.7 प्रतिशत बढ़कर 18.28 गीगाबाइट हो गया।

यह भी पढ़ें- Guna News : गुना कलेक्ट्रेट में पहुंचे मजदूरों के आरोप पर वन विभाग की सफाई

विट्टल ने कहा कि कंपनी डिवाइस अपग्रेडेशन, नेटवर्क और क्लाउड बिजनेस को सपोर्ट करने के लिए 30 करोड़ डॉलर (करीब 2,250 करोड़ रुपये) का इस्तेमाल करेगी। पहला बड़ा लीवर डिवाइस अपग्रेडेशन है, दूसरा नेटवर्क है, और तीसरा क्लाउड है। “हमारे लिए फीचर फोन से स्मार्टफोन में अपग्रेड करने का बड़ा अवसर है।

यह भी पढ़ें- Betul News : गंज मंडी की 5 कपड़ों की दुकानों में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर हुआ खाक

हमने कई क्षमताएं विकसित की हैं। सॉफ्टवेयर फीचर्स हमें ईएमआई का भुगतान नहीं करने पर फोन को तुरंत लॉक करने में सक्षम बनाती हैं। ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जिनके साथ हम वास्तव में काम कर रहे हैं। डिवाइस की यूनिट कीमत को कम करने के लिए उपकरणों में उधार दें,” विट्टल ने कहा।


About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News