मारुति के ग्राहकों को बड़ा झटका, ये पॉपुलर कार हुई बंद, जाने वजह

मारुति सुजुकी ईको नेक्स्ट जेन के इस साल के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है और यह कंपनी का वह मॉडल है जिसे ओमनी के रूप में देखा जाता है। यह अप्रैल 2022 के रिकॉल के बावजूद इसके प्रदर्शन में लगातार गिरावट बनी रही।

ऑटोमोबाइल, डेस्क रिपोर्ट। मारुति सुजुकी ईको नेक्स्ट जेन के इस साल के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है और यह कंपनी का वह मॉडल है जिसे ओमनी के रूप में देखा जाता है। यह अप्रैल 2022 के रिकॉल के बावजूद इसके प्रदर्शन में लगातार गिरावट बनी रही। ईको मारुति सुजुकी ओमनी के उत्तराधिकारी के रूप में लांच की गयी थी। जिसे मजाकिया तौर पर अपहरण वाहन के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़ें – पोस्ट ऑफिस खाता धारक के लिए बड़ी खबर, 31 मई से शुरू हो रही यह खास सेवा

अपने सख्त लैडर-फ्रेम चेसिस, मजबूत लीफ स्प्रिंग सस्पेंशन, 7-सीटर लेआउट, रियर-व्हील-ड्राइव आर्किटेक्चर और एक पेपी पेट्रोल इंजन के कारण ओमनी एक सफलता थी। ओमनी की मुख्य ताकत इसके फिसलने वाले दरवाजे थे जो बहुत ही व्यावहारिक थे। ईको ने भी ओमनी की लगभग सभी खूबियों और विशेषताओं को बरकरार रखा। इसमें कम्पनी ने ज्यादा स्पेस, ज्यादा सुविधा, ज्यादा दक्षता के अलावा फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी विकल्प के साथ बहुत कुछ जोड़ा।

यह भी पढ़ें – एमपी गजब है पत्रकार की रिपोर्ट लिखने में ही एएसआई ने ले ली 200 रुपये की रिश्वत वीडियो वायरल

इसी जुड़ी खबर आ रही है कि मारुति सुजुकी जुलाई के अंत तक ईको को बंद कर देगी और त्योहारी सीजन तक नई ईको लॉन्च करेगी। वर्तमान मॉडल में पावर-स्टीयरिंग और स्टीयरिंग हाइट एडजस्टमेंट जैसे बेसिक फीचर्स को नहीं दिया गया है। यहां तक ​​कि कुछ वेरिएंट में एसी भी वैकल्पिक है। सुरक्षा के लिहाज से इसमें ABS और दोहरे एयरबैग हैं, लेकिन इसने सेफ्टी रेटिंग में 0 स्टार हासिल किया है।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 29 मई 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

इसी कारण से कंपनी अपना ध्यान इसके नए जनरेशन पर दे रही है एवं इसे बंद कर रही है। लागत को कम रखने के लिए, इसके डिजाइन और निर्माण के मामले में वर्तमान-जेनरेशन ईको से अधिक अपडेट किया जायेगा। वर्तमान ईको में 1.2L G12B पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसमे 72 bhp और 98 Nm को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। जबकि नए EECO 2022 मॉडल को अपडेटेड इंजन मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। इसके पावर और टॉर्क के आंकड़े भी बढ़ सकते हैं। सीएनजी ईईसीओ भी ऑफर पर होगा।

यह भी पढ़ें – रोटी, कपड़ा, मकान के बाद सबसे जरूरी है-ज्ञान !!

Maruti Suzuki Eeco New Gen को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। कंपनी त्योहारी सीजन के आसपास उत्पाद का अनावरण करेगी। चूंकि इसका कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है, इसलिए यह पीवी और सीवी दोनों सेगमेंट में रिकॉर्ड बिक्री हासिल करना जारी रख सकती है। वर्तमान में, Eeco को Eeco Cargo नाम की डिलीवरी वैन के रूप में भी बेचा जाता है।