Biggest IPO : हुंडई-इंडिया ला रही देश का सबसे बड़ा आईपीओ, SEBI के पास ड्राफ्ट-पेपर्स किए जमा, जानिए कितने रूपए जुटाएगी कंपनी?

Biggest IPO : हुंडई-इंडिया का यह IPO देश के निवेशकों के लिए एक बड़ा अवसर हो सकता है। हुंडई मोटर इंडिया इस IPO के जरिए लगभग ₹25,000 करोड़ जुटाने का लक्ष्य रख रही है।

Rishabh Namdev
Published on -

Biggest IPO : साउथ कोरिया की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई मोटर की भारतीय शाखा, हुंडई मोटर इंडिया, इंडियन बाजार में अब तक का सबसे बड़ा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लाने की योजना बना रही है। दरअसल 15 जून को इसके लिए कंपनी ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) जमा कर दिया है।

IPO के जरिए ₹25,000 करोड़ जुटाने का लक्ष्य:

दरअसल हुंडई मोटर इंडिया इस IPO के जरिए लगभग ₹25,000 करोड़ जुटाने का लक्ष्य रख रही है। यह राशि 2.5-3 बिलियन डॉलर के बराबर है। जानकारी के अनुसार कंपनी अपनी 17.5% हिस्सेदारी बेचकर यह रकम जुटाएगी। इस IPO में कुल 812 मिलियन (81.2 करोड़) शेयरों में से 142 मिलियन (14.2 करोड़) शेयरों की बिक्री की जाएगी।

नए शेयर्स जारी नहीं होंगे:

इस IPO में हुंडई मोटर इंडिया नए शेयर्स जारी नहीं करेगी। हालांकि, हुंडई इंडिया की पेरेंट कंपनी अपनी हिस्सेदारी का कुछ हिस्सा रिटेल और अन्य निवेशकों को ऑफर फॉर सेल (OFS) के माध्यम से बेचेगी। इससे कंपनी को अतिरिक्त पूंजी प्राप्त होगी, जिससे कंपनी अपने विस्तार योजनाओं को साकार कर सकेगी।

एडवाइजर्स की नियुक्ति:

हुंडई ने इस बड़े IPO के लिए प्रमुख इनवेस्टमेंट बैंकों को एडवाइजर नियुक्त किया है। इनमें जेपी मॉर्गन, मॉर्गन स्टेनली, कोटक महिंद्रा बैंक, Citi, और HSBC शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह IPO दिवाली के आसपास यानी अक्टूबर-नवंबर में आने की उम्मीद है। इनवेस्टमेंट बैंकों की भूमिका इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण होगी, क्योंकि वे कंपनी को सही मूल्यांकन, मार्केटिंग और वितरण में सहायता करेंगे।

20 साल में पहली बार किसी ऑटोमेकर का IPO:

दरअसल 20 सालों में यह पहला इनिशियल पब्लिक ऑफर होगा जो भारत में किसी ऑटोमेकर कंपनी का है। इससे पहले 2003 में मारुति सुजुकी का IPO आया था। मारुति सुजुकी इंडिया के बाद हुंडई देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। इस IPO के जरिए हुंडई मोटर इंडिया भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहती है।

LIC के बाद सबसे बड़ा IPO:

हुंडई इंडिया का यह IPO लगभग ₹25,000 करोड़ का हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह देश का अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा। दरअसल 2022 में सरकार ने LIC में अपनी 3.5% हिस्सेदारी बेची थी, जिससे लगभग ₹21,000 करोड़ का IPO आया था। हुंडई का IPO LIC के बाद दूसरा सबसे बड़ा IPO बन जाएगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News