Budget 2024 : 23 जुलाई को पेश होगा देश का बजट, निर्मला सीतारमण के नाम होगा यह बड़ा रिकॉर्ड, पढ़ें खबर

Budget 2024 : आगामी आम बजट 2024 को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ गया है। दरअसल संसदीय मामलों के मंत्री किरन रिजिजू ने इसे लेकर अहम जानकारी साझा की है।

Budget 2024 : केंद्र सरकार ने आगामी आम बजट 2024 की तारीख की घोषणा कर दी है। शनिवार को, संसदीय मामलों के मंत्री किरन रिजिजू ने बताया कि बजट सत्र 22 जुलाई से 12 अगस्त के बीच आयोजित किया जाएगा। इस सत्र के दौरान, 23 जुलाई को बजट 2024-25 पेश किया जाएगा। जानकारी दे दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी।

किरन रिजिजू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर दी अहम जानकारी:

दरअसल किरन रिजिजू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर यह सूचना साझा की कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सरकार की सलाह पर संसद के दोनों सदनों को बजट सत्र के लिए बुलाने की स्वीकृति दे दी है। इस सत्र में देश का बजट पेश किया जाएगा। वहीं इससे पहले, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में अंतरिम बजट प्रस्तुत किया था। जबकि कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा था कि वित्त मंत्री जुलाई के अंत में बजट पेश कर सकती हैं, हालांकि अब किरन रिजिजू ने इसकी पुष्टि कर दी है।

बता दें बजट सत्र का आयोजन 22 जुलाई से 12 अगस्त तक किया जाएगा। इस दौरान कई विधायी कार्यों के साथ देश का वार्षिक बजट भी प्रस्तुत किया जाएगा। सत्र में आर्थिक सुधारों, नई योजनाओं और विकास परियोजनाओं पर विचार-विमर्श किया जाएगा। यह सत्र देश की आर्थिक नीतियों और दिशा-निर्देशों को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाएगा।

निर्मला सीतारमण लगातार 7वीं बार पेश करेंगी बजट

दरअसल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में फिर से बजट पेश करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस बार वे लगातार 7वीं बार बजट पेश करके नया रिकॉर्ड बनाएंगी, और इस उपलब्धि को हासिल करने वाली देश की पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी। दरअसल इससे पहले, मोरारजी देसाई ने लगातार छह बार बजट पेश किया था।

हालांकि, मोरारजी देसाई के 10 बजट पेश करने के रिकॉर्ड को अपने नाम करने के लिए निर्मला सीतारमण को अभी और इंतजार करना पड़ेगा। वहीं अन्य प्रमुख वित्त मंत्रियों में पी. चिदंबरम और प्रणब मुखर्जी ने 9 बार, यशवंत राव चव्हाण, सी.डी. देशमुख और यशवंत सिन्हा ने 7 बार बजट पेश किया था। मनमोहन सिंह और टी. कृष्णमचारी ने 6 बार बजट पेश किया है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News