Byju’s Crisis: बायजू की मुश्किलें नहीं हो रही कम, अब उसे एक और झटका, ‘आकाश’ में नहीं बेच पाएगी अपनी हिस्सेदारी

Byju's Crisis: एडटेक कंपनी बायजू की मुश्किल कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। इसी कड़ी में अब उसे एक और तगड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा कि बायजू आकाश एजुकेशन में अपनी हिस्सेदारी को नहीं बेच सकती है। आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला।

Saumya Srivastava
Published on -

Byju’s Crisis: एडटेक कंपनी बायजू पर संकट थमने का नाम नहीं ले रही है। कुछ दिनों पहले ही कंपनी ने देशभर में अपने सारे ऑफिस को बंद करने का आदेश दिया था। वहीं अब उसे एक और बड़ा झटका लगा है। दरअसल बायजू की पेरेंट कंपनी ‘थिंक एंड लर्न’ अब आकाश एजुकेशन में अपनी 6 फीसदी हिस्सेदारी नहीं बेच सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी को इमरजेंसी आर्बिट्रेशन कोर्ट ने यह आदेश दिया है।

कंपनी पर है करोड़ों रुपये का कर्ज

दरअसल बायजू की पेरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न के ऊपर करोड़ों रुपये का कर्ज है। उसके ऊपर बिलेनियर डॉक्टर रंजन पाई की कंपनी MEMG फैमिली ऑफिस का कुल 350 करोड़ रुपये का कर्ज है। जिसे अभी तक कंपनी लौटा नहीं पाई है। जिसके बाद एक कानूनी मध्यस्थ ने बायजू की पेरेंट कंपनी ‘थिंक एंड लर्न’ को आदेश देते हुए कहा कि वह MEMG फैमिली ऑफिस के 350 करोड़ रुपये वापस लौटा दें। इसके साथ ही आदेश दिया कि वो आकाश एजुकेशन में अपनी 6 फीसदी हिस्सेदारी को नहीं बेच सकती है।

बायजू ने कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

एडटेक कंपनी बायजू इस समय आर्थिक संकट से जूझ रही है। कभी 22 बिलियन डॉलर की वैल्यूएशन वाली कंपनी बायजू इस समय कर्ज में है। वो अपने कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को पैसे भी नहीं दे पा रही। आर्थिक संकट की वजह से ही अभी कुछ दिनों पहले कंपनी ने सभी कर्मचारियों को सैलरी देर से मिलने की बात कही। वहीं उसने अपने कंपनी से 500 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला भी लिया।

कंपनी के सीईओ की नेट वर्थ हो गई जीरो

बायजू कंपनी के सीईओ बायजू रविंद्रन इस समय आर्थिक परेशानियों से गुजर रहे है। फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट में शामिल रहने वाले वाले बायजू रविंद्रन की नेट वर्थ इस समय जीरो हो गई है। इसलिए फोर्ब्स बिलेनियर लिस्ट 2023 में कंपनी के सीईओ बायजू रविंद्रन लिस्ट से बाहर हो गए। बता दें कि पिछले एक साल में उनकी नेट वर्थ 17545 करोड़ रुपये (2.1 अरब डॉलर) से शून्य पर पहुंच गई है।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News