Gold Silver Price – गिरावट के साथ खुला वायदा बाजार, जानिए आज के भाव

यदि आप सोने (Gold) में निवेश (Invest) करना चाहते हैं तो ये समय आपके लिए सुनहरा समय है। देखिये आज 2 मार्च के Gold Silver Price

-Cheat-in-the-name-of-selling-gold--

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बीते सप्ताह 1165 रुपये की गिरावट दर्ज करने के बाद सोने (Gold) में गिरावट जारी है वहीँ चांदी (Silver) भी लुढ़क ही रही है। MCX पर सोने का अप्रैल वायदा बाजार आज 2 मार्च को 200 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा की गिरावट के साथ खुला है।

MCX (Multi Commodity Exchang) पर आज सोना 45,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के नीचे लुढ़क  गया। वहीं चांदी (Silver) में भी 1000 रुपये प्रतिकिलो की गिरावट देखी गई। Gold Silver Price में  पिछले सप्ताह MCX का वायदा 47,000 रुपये के करीब था वो आज 45,000 से नीचे फिसल गया। सोमवार  को सोने का भाव (Gold Rate) MCX अप्रैल वायदा 45,700 के ऊपर ट्रेंड कर रहा था लेकिन बंद होने से पहले के आखिरी घंटों में जबरदस्त बिकवाली चली और ये 400 रुपये से ज्यादा टूट गया। पिछले दो दिनों में सोना (Gold) 600 रुपये सस्ता हो चुका है।

ये भी पढ़ें – MP Budget 2021-22: कमलनाथ ने बजट को बताया दिशाहीन, आंकड़ों का मायाजाल

सबसे सस्ते भाव पर सोना बेच रही सरकार

यदि आप सोने (Gold) में निवेश (Invest) करना चाहते हैं तो ये समय आपके लिए सुनहरा समय है। केंद्र सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की शुरुआत की है। इस बॉण्ड की नई सीरीज एक मार्च से शुरू हो चुकी है और आप केवल पांच मार्च तक ही इसमें निवेश कर सकते हैं। ये इस वित्त वर्ष की आखिरी सीरीज है। सबसे खास बात ये है कि इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की कीमत 10 महीने के सबसे कम यानि 10 महीने के निचले स्तर पर है। RBI ने इस बार गोल्ड (Gold) की कीमत 4662 रुपये प्रति ग्राम तय की है और यदि आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो प्रति ग्राम पर 50 रुपये की छूट भी मिलेगी।