Google Wallet: Google ने शुरू की भारत में गूगल वॉलेट की सर्विस, जानिए Google Pay से कितना अलग है ‘गूगल वॉलेट’

Google Wallet: आजकल हम छोटे से छोटा पेमेंट ऑनलाइन कर देते हैं। हालांकि भारत में कई ऐसे पेमेंट्स ऐप्स है जो डिजिटल सेवा प्रदान करते हैं। वहीं अब गूगल पे ने अपनी एक और सेवा लांच कर दी हैं।

Rishabh Namdev
Published on -

Google Wallet: Google ने भारत में अपनी नई वॉलेट सेवा लॉन्च की है। दरअसल यह वॉलेट प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और गूगल की यह वॉलेट सर्विस उपयोगकर्ताओं को डेबिट, क्रेडिट, लॉयल्टी, और गिफ्ट कार्ड स्टोर करने की सुविधा प्रदान करती है। जानकारी के मुताबिक फिलहाल इस सर्विस को गूगल ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया है।

बंद नहीं होगा गूगल पे:

गूगल ने घोषणा की है कि गूगल पे अभी की तरह ही जारी रहेगा, लेकिन गूगल वॉलेट एक प्राइमरी ऐप के रूप में रहेगा। जानकारी के अनुसार इस ऐप के माध्यम से एंड्रॉइड यूजर्स अपने कार्ड, मूवी टिकट, बोर्डिंग पास, और आईडी को सुरक्षित रूप से स्टोर कर सकेंगे। दरअसल यह ऐप गूगल पे से अलग होगा। जिसके चलते पैसा और फाइनेंस का प्रबंधन करने के लिए गूगल पे का उपयोग ही किया जाएगा। इसी कड़ी में गूगल के जीएम और इंडिया इंजीनियरिंग लीडर राम पपातला ने बताया है कि गूगल पे को खत्म नहीं किया जा रहा है, बल्कि यह उनका प्राइमरी ऐप बना रहेगा। गूगल वॉलेट को वे नॉन-पेमेंट उद्देश्यों के लिए लेकर आए है।

ग्राहकों को कैसे मिलेगा फायदा?

जानकारी के अनुसार गूगल वॉलेट ने 20 टॉप ब्रांडों के साथ समझौता किया है, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके डिजिटल डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखने में मदद करना है। गूगल वॉलेट का दावा यहां भी है कि यह आपको अपने रोजमर्रा के कामों को सरल बनाने में सहायक होगा। इस योजना के तहत, ब्रांडों में पीवीआर आईनॉक्स, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो और अभीबस शामिल हैं। इस सहायता के जरिए, आपको अपनी पसंदीदा मूवी या इवेंट का अनुभव, सफर करने, लॉयल्टी और गिफ्ट कार्ड का उपयोग, सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल और अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों का इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी।

भारत के साथ-साथ 79 देशों में उपलब्ध है गूगल पे:

दरअसल गूगल पे पहले “एंड्रॉइड पे” के नाम से भी जाना जाता था, जिसे गूगल ने मोबाइल पेमेंट सेवा के रूप में विकसित किया था। इस सेवा की मदद से आप मोबाइल फोन, टैबलेट, या वॉच से पेमेंट कर सकते हैं। आपको जानकारी दे दें कि गूगल पे की यह सेवा फिलहाल, भारत समेत 79 देशों में उपलब्ध है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News