LPG Price: चुनावी नतीजों से पहले जनता को महंगाई से राहत, सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानें नए रेट

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लोकसभा चुनाव के नतीजे से पहले एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट जारी कर दिए हैं। कमर्शियल गैस सिलेंडर के भाव में बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

LPG Price

LPG Price Cut: आज से नए महीने की शुरुआत हो गई है। आज 1 जून है और देश में लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण की वोटिंग का दिन है। 4 जून को लोकसभा इलेक्शन के नतीजे आएंगे। लेकिन चुनाव के नतीजे से पहले जनता को महंगाई से बड़ी राहत मिली है। नए महीने की शुरुआत के साथ एक बार फिर एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम जारी कर दिए गए हैं। जारी किए गए दामों के बाद एलपीजी सिलेंडर सस्ता हो गया है। कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर बड़ी कटौती की गई है और 19 किलोग्राम वाला सिलेंडर अब पहले से कम दाम में मिलेगा।

गिरे LPG Price

आज से एलपीजी के नए रेट जारी कर दिए गए हैं। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत में कटौती की है। आज सुबह-सुबह उपभोक्ताओं को बड़ा तोहफा दिया गया है और कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 72 रुपए तक की गिरावट देखने को मिली है।

कहां कितने कम हुए दाम

देश के महानगरों में गैस सिलेंडर के दाम की बात करें तो कोलकाता में 72 रुपए, दिल्ली में 69.50 रुपए, चेन्नई में 70 रुपए, मुंबई में 69.50 रुपए कीमत कम हुई है। यह लगातार तीसरा महीना है जब कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत कम हुई है। अप्रैल और मई की शुरुआत में भी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई थी।

कहां कितने दाम

सिलेंडर की नई कीमत अपडेट कर दी गई है। इसके बाद दिल्ली में सिलेंडर 1745.50 की जगह 1676 में मिलेगा। मुंबई में इसकी कीमत 1629 रुपए, कोलकाता में 1786 और चेन्नई में 1840.50 रुपए में 19 किलोग्राम का सिलेंडर मिलेगा।

नहीं बदले घरेलू सिलेंडर के दाम

कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल व्यावसायिक तौर पर किया जाता है। अधिकतर होटल और रेस्टोरेंट पर इसका इस्तेमाल होता है। सिलेंडर के दाम कम होने के बाद लोगों को खाना पीना सस्ता पड़ सकता है। वहीं दूसरी और घरेलू गैस सिलेंडर की बात करें तो हर बार की तरह इस बार भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 14 किलोग्राम का सिलेंडर अभी भी पुरानी कीमतों में ही मिलने वाला है।

घरेलू सिलेंडर के दाम

देश के महानगर में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों की बात करें तो चेन्नई में 818.50 रुपए, कोलकाता में 829, दिल्ली में 803 रुपए उज्जवला लाभार्थियों के लिए 603 रुपए और मुंबई में इसकी कीमत 802.50 रुपए बनी हुई है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है।मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।