इस कार का माइलेज इतना जबरदस्त की पेट्रोल भी लगने लगेगा सस्ता, एक बार में दौड़ेगी 853km तक

मारुति सुजुकी की सेलेरिओ, यह गाड़ी 1 लीटर पेट्रोल में 26.68 किलोमीटर का माइलेज दे रही है। इतना ही नहीं इसके सीएनजी वेरिएंट का माइलेज 30.50 किलोमीटर/किलोग्राम का माइलेज दे रहा है।

ऑटोमोबाइल, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार ने पेट्रोल की कीमत भले ही ₹10 कम कर दी हो, लेकिन अभी भी यह कई लोगों के बजट से बाहर है। खासकर जब कार से लंबा सफर तय करना हो। तब यह बात सामने आती है क्योंकि यह लोगों का बजट बिगाड़ देती है। हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी कार के बारे में जिसका माइलेज देश के अन्य कार्यों से ज्यादा है। मारुति सुजुकी की सेलेरिओ, यह गाड़ी 1 लीटर पेट्रोल में 26.68 किलोमीटर का माइलेज दे रही है। इतना ही नहीं इसके सीएनजी वेरिएंट का माइलेज 30.50 किलोमीटर/किलोग्राम का माइलेज दे रहा है। यानी इसका सीएनजी वेरिएंट का माइलेज सबसे ज्यादा है अन्य कार के मुकाबले। साथ ही इसके शुरुआती एक्स शोरूम कीमत ₹5.25 लाख है। इस कार को चलाने वाले लोगों के ऊपर पेट्रोल की कीमत का ज्यादा असर नहीं होगा।

यह भी पढ़ें – Betul News: ट्राली पलटने से 5 लोगों की मौत 23 घायल, घायलों को किया अस्पताल में भर्ती

मारुति सेलेरियो में 32 लीटर का फ्यूल टैंक है। यदि टैंक को को फुल करवा लिया जाए। तब आप 26.68 किलोमीटर पर लीटर के हिसाब से आप बिना रुके और तेल भरवाए 853 किलोमीटर तक का सफर कर पाएंगे। मतलब आप यदि दिल्ली से भोपाल जा रहे हैं तो आपको रास्ते में पेट्रोल डलवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली से भोपाल की दूरी 786 किलोमीटर है। वहीं अगर आप दिल्ली से उदयपुर जा रहे हैं तो 733 किलोमीटर, दिल्ली से प्रयागराज 742 किलोमीटर, दिल्ली से श्रीनगर 741 किलोमीटर है। यहां पर आप एक बार फुल टैंक करा कर आसानी से जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Kanpur Violence : जरा सी बात ने ले लिया विकराल रूप, ठेले पर रखे थे पत्थर तो कहीं भीड़ ने लाई बम

मारुति की नई सेलेरियो में K10 सी ड्यूलट, 1.0 लीटर 3 सिलेंडर पैट्रोल इंजन दिया जा रहा है। जिसमें स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम दिया हुआ है। यह इंजन 66 hp का पावर और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह अपने मौजूदा मॉडल की तुलना में 2 hp का पावर और 1 nm का टार्क कम जनरेट करेगा। इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 5 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स है। इसके एलएक्सआई वेरिएंट में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन नहीं है। कंपनी का दावा है कि इस गाड़ी का माइलेज 26.68 kmpl है जो कि मौजूदा मॉडल की तुलना में 23% ज्यादा है।

यह भी पढ़ें – शाहरुख खान की ‘जवान’ के ऊपर लगा सबसे बड़ा धब्बा, फैंस ने बताया इस फिल्म की कॉपी 

सेलेरियो में 3डी स्कल्प्टेड एक्सटीरियर बॉडी के साथ नया रेडिएंट फ्रंट ग्रील, शार्प हेड लाइट यूनिट और फॉग लाइट दिया जा रहा है। इसमें ब्लैक एसेंट वाला फ्रंट बंपर भी देखने को मिलेगा। इसमें कुछ एलिमेंट मारुती के एस्प्रेसो के लिए गए हैं। कार का साइड प्रोफाइल भी आउटगोइंग मॉडल की तुलना में अलग दिख रहा है। इसमें 15 इंच का अलॉय व्हील नए डिजाइन के साथ है। पीछे की तरफ बॉडी कलर्ड रियर बंपर, फ्लुइड लुकिंग टेललाइट्स और कर्वी टेल गेट दिया गया है।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 4 जून 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

मारुति सेलेरियो खरीदने वाले पैसेंजर को ज्यादा स्पेस मिलेगा। कार के अंदर फर्स्ट इन सेगमेंट हिल होल्ड असिस्ट, बड़ी इंफोर्समेंट स्क्रीन जैसे फीचर दिए जा रहे हैं। कार में शार्प डैश लाइन्स के साथ सेंटर फोकस विजुअल अपील, क्रोम एक्सेंट के साथ ट्विन-स्लॉट एसी वेंट्स, नया गियर शिफ्ट डिजाइन और अप हॉलिस्ट्री का नया डिजाइन दिया गया है।

यह भी पढ़ें – ये है वो पांच दिग्गज खिलाड़ी जिन्हे टीम इंडिया मे मिलनी चाहिए थी जगह

इसमें 7 इंच का स्मार्ट प्ले स्टूडियो डिस्प्ले एप्पल कारप्ले और एंड्राइड ऑटो को सपोर्ट करेगा। इस कार में डुअल एयरबैक्स, एबीएस के साथ ईबीडी के साथ कुल 12 सेफ्टी फीचर मिलेंगे। कंपनी का दावा है कि नई सेलेरिओ फ्रंटल ऑफ सेट, पैदल यात्री सुरक्षा साइड क्रैश जैसे सभी भारतीय सुरक्षा नियमों का पालन करेगी। यह गाड़ी 6 रंग में आप खरीद पाएंगे। स्पीडी ब्लू के साथ आर्कटिक व्हाइट, सॉलिड फायर रेड, ग्लिस्निंग ग्रे, सिल्की सिल्वर, रेड, ब्लू और कैफीन ब्राउन शामिल हैं।