National Stock Exchange: शेयर बाजार में ट्रेडिंग का समय बढ़ाने वाली NSE की एप्लीकेशन को SEBI ने किया खारिज, पढ़ें खबर

National Stock Exchange: NSE ने सेबी के पास एक एप्लीकेशन दायर किया था, जिसमें उन्होंने डेरिवेटिव मार्केट को शाम 6 बजे से रात 9 बजे के बीच तीन अतिरिक्त घंटों के लिए खुला रखने की मांग की थी। लेकिन अब इस एप्लीकेशन को सेबी ने खारिज कर दिया है।

Rishabh Namdev
Published on -

National Stock Exchange: सेक्यूरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के प्रस्ताव को खारिज करने का फैसला किया है, जो डेरिवेटिव सेगमेंट में शेयर बाजार के कारोबारी समय का विस्तार करने का था। दरअसल इस निर्णय का प्रमुख कारण है ब्रोकर समुदाय के बीच आम सहमति नहीं बन पा रही हैं। सेबी ने एक्सचेंजों द्वारा प्रस्तावित ट्रेडिंग समय के विस्तार को खारिज कर दिया है, जिसमें कुछ समय से ट्रेडिंग के घंटे बढ़ाने की मांग की गई थी। आपको बता दें कि इस निर्णय से शेयर बाजार के कारोबारी समय में कोई बदलाव नहीं होगा।

जानिए क्या थी एनएसई द्वारा दायर की गई एप्लीकेशन:

दरअसल एनएसई ने एक एप्लीकेशन दायर किया था, जिसमें मार्केट रेगुलेटर से अनुमति मांगी गई थी कि डेरिवेटिव मार्केट को रात 6 बजे से 9 बजे के बीच तीन अतिरिक्त घंटे खुले रहने की इजाजत दी जाए। इस मांग का मुख्य कारण था कि बाजार सहभागियों को ग्लोबल न्यूज के प्रकार का आकलन करने और उस पर ठोस कार्रवाई करने का मौका मिले। हालांकि, लेकिन बढ़ते एक्स्ट्रा कॉस्ट की वजह से स्टॉक ब्रोकरों ने इसका समर्थन नहीं किया।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।