मध्य प्रदेश में स्थिर पेट्रोल-डीजल के दाम, महाराष्ट्र में घटी कीमतें, पंजाब-राजस्थान में बढ़े भाव, देखें लेटेस्ट रेट

petrol diesel Price

Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों द्वारा एक बार फिर देश भर में पेट्रोल-डीजल के रेट जारी कर दिए गए हैं। कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत को देखने के बाद देश में पेट्रोल-डीजल के दाम तय किए जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों की बात करें तो इनमें मामूली गिरावट देखने को मिल रही है। WTI क्रूड ऑयल जा 73.89 प्रति बैरल बिक रहा है तो वहीं ब्रेंट क्रूड की कीमत 78.96 प्रति बैरल बनी हुई है।

पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी होने के बाद कुछ राज्यों में ईंधन के दाम बढ़ गए हैं तो वहीं कुछ जगह पर यह सस्ता भी हुआ है। चलिए आपको शुक्रवार का पेट्रोल और डीजल का ताजा दाम बताते हैं।

महानगरों में Petrol Diesel Price

देश के चार महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दामों की बात करें तो दिल्ली में पेट्रोल भाव 96.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपए प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.24 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपए प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपए प्रति लीटर है। चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए प्रति लीटर और डीजल 94.24 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

मध्य प्रदेश में कितना भाव

भारतीय तेल कंपनियों द्वारा रोजाना सुबह पेट्रोल-डीजल की कीमत है जारी की जाती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतें देखने के बाद एक्साइज ड्यूटी, वैट, डीलर कमीशन, एंट्री टैक्स होने के बाद कीमत तय की जाती है। मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम की बात करें तो पेट्रोल 108.65 रुपए प्रति लीटर और डीजल 93.90 प्रति लीटर के हिसाब से मिल रहा है। बीते दिन भी पेट्रोल और डीजल इसी दाम में मिल रहा था और इनमें बिल्कुल भी उतार-चढ़ाव नहीं हुआ है।

अन्य राज्यों में दाम

देश के अन्य राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की बात करें तो असम, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में ईंधन के भाव में कमी देखने को मिली है। गुरुवार को कीमत जारी होने के बाद महाराष्ट्र में आम आदमी की जेब को झटका लगा था। ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि अचानक से ही पेट्रोल-डीजल के दाम में 1 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई थी।

यहां बढ़ी कीमतें

एक तरफ जहां कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी देखी गई है। तो वहीं राजस्थान, बिहार, पंजाब और जम्मू कश्मीर में ईंधन की कीमतों में बढ़त देखने को मिली है। वहीं बाजार में इस बात की चर्चा जोरों से हो रही है कि लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार द्वारा ईंधन के दाम में कमी की जा सकती है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News