पेट्रोल-डीजल का ताजा भाव जारी, भोपाल-देवास समेत MP के कई जिलों में बदल गए दाम, क्रूड ऑयल में तेजी

पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी हो चुके हैं। भोपाल, उज्जैन समेत कई शहरों में बदलाव हुआ है। आइए जानें आपके शहर में ईंधन का हाल क्या है?

Petrol diesel price

Petrol Diesel Prices: एलपीजी गैस सिलेंडर के कीमतों में कटौती के बाद लोगों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी राहत की उम्मीद है। हालांकि शनिवार को केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक मंत्री हरदीप सिंह ने यह स्पष्ट कर दिया है कि सरकार फिलहाल ईंधन के कीमतों में कटौती की प्लानिंग नहीं कर रही है। 12 मार्च को तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं।

इन राज्यों में हुआ बदलाव

आंध्र प्रदेश, बिहार छत्तीसगढ़, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में देखा गया है। झारखंड, गुजरात, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, तेलंगाना और पंजाब में आज गिरावट हुई है।

कच्चे तेल में आया उछाल

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में एक बार फिर उछाल देखा गया है। 0.28 प्रतिशत वृद्धि के साथ ब्रेंट क्रूड  82.44 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुका है। डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमत 0.21% वृद्धि के साथ 78.09 डॉलर प्रति बैरल है।

मध्यप्रदेश में फ्यूल का हाल

मध्य प्रदेश के कई जिलों में आज बदलाव देखा गया है। रायसेन में पेट्रोल की कीमत में 97 पैसे की वृद्धि देखी गई है। इसके अलावा बुरहानपुर, देवास, मंडला, नरसिंहपुर, मुरैना, पन्ना, रीवा, सागर, शहडोल, शाजापुर, टीकमगढ़, सिंगरौली, उज्जैन और विदिशा में फ्यूल के रेट में कमी आई है। देवास में 1.22 रुपए की गिरावट के साथ पेट्रोल का भाव 108.56 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच चुका है, यहां डीजल की कीमत 1.12 रुपए की गिरावट के साथ 93.84 रुपए प्रति लीटर है।

भोपाल में 33 पैसे की कमी के साथ पेट्रोल की कीमत 108.32 रुपए प्रति लीटर है। मध्य प्रदेश की राजधानी में डीजल की कीमत 29 पैसे की कमी के साथ 93.61 रुपए प्रति लीटर है। मंगलवार को इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.64 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.92 रुपए प्रति लीटर है। उज्जैन में एक लीटर पेट्रोल का भाव 109 रुपए और 1 लीटर डीजल की कीमत 94.25 रुपए है। अनूपपुर, बुरहानपुर, खंडवा, रीवा और शहडोल में पेट्रोल का भाव 111 रुपए और डीजल का 96 रुपए के पार पहुंच चुका है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News