पेट्रोल-डीजल के नए जारी, भोपाल-रीवा में कोई बदलाव नहीं, मध्यप्रदेश के इन जिलों में बढ़ गए दाम, जानें 28 दिसंबर का ताजा भाव

petrol diesel prices

Petrol Diesel Price Today: गुरुवार को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी हो चुके हैं। देश के ज्यादातर राज्यों में ईंधन के भाव में कोई बदलाव नहीं आया है। इन दिनों ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल के नीचे है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि भारत सरकार ईंधन के कीमतों में कटौती कर सकती है। 28 दिसंबर को कहीं गिरावट तो कहीं इजाफा देखा गया है। गोवा में बढ़ोत्तरी देखी गई है। उत्तराखंड में कमी आई है। ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव 79.75 डॉलर प्रति बैरल है। वहीं डब्ल्यूटीआई की कीमत 74.03 डॉलर प्रति बैरल है।

एमपी में यहाँ बढ़ गए दाम

मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। गुरुवार को प्रदेश के कई शहरों में किसी प्रकार का बदलाव नहीं हुआ है। उज्जैन में पेट्रोल पर 19 पैसे और डीजल पर 17 पैसे की वृद्धि हुई है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 109 रुपये और डीजल की 94.25 रुपये प्रति लीटर है। धार में पेट्रोल पर 60 पैसे और डीजल पर 55 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। अशोकनगर में पेट्रोल पर 30 पैसे का उछाल आया है। राजगढ़ में पेट्रोल के कीमत में 1.07 रुपये और डीजल पर 99 पैसे का इजाफा हुआ है। सीहोर, विदिशा, शिवपुरी, खरगोन और देवास में भी ईंधन महंगा हुआ है।

इन जिलों में ईंधन के भाव में गिरावट 

रायसेन में पेट्रोल के रेट में 23 पैसे की गिरावट हुई है। मुरैना में पेट्रोल पर 51 पैसे और डीजल पर 47 पैसे की कमी आई है। इंदौर, सागर और गुना में फ्यूल के दाम घटे हैं। इंदौर में पेट्रोल की कीमत घटकर 108.58 रुपये तक पहुँच चुकी है। ग्वालियर, रीवा, भोपाल, छतरपुर और अन्य जिलों में ईंधन के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत आज भी 108.65 रुपये और डीजल की 93.90 रुपये प्रति लीटर है। बुरहानपुर, अनूपपुर, खंडवा, रीवा और श्योपुर में बदलाव के बिना भी पेट्रोल का भाव 111 रुपये से अधिक है। इन शहरों में डीजल की कीमत 96 रुपये से ज्यादा है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News