पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, इंदौर-मंडला समेत मध्यप्रदेश के कई जिलों में लगी फ्यूल में आग, बढ़ गए दाम, कच्चे तेल में तेजी, जानें अपने शहर का हाल

petrol diesel prices

Petrol Diesel Prices Today: नए कारोबारी हफ्ते की शुरुआत हो चुकी है। सोमवार को ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखा गया है। 0.51% वृद्धि के साथ ब्रेंट क्रूड 76.30 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुका है। वहीं डब्ल्यूटीआई क्रूड 0.41% वृद्धि के साथ 71.52 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच चुका है। तेल कंपनियों ने भी पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं। जम्मू-कश्मीर, झारखंड, महाराष्ट्र, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश और असम में ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखी गई है। आंध्रप्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, पंजाब, तमिलनाडु और तेलंगाना में गिरावट हुई है।

एमपी के इन जिलों में फ्यूल के रेट में इजाफा

मध्य प्रदेश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है। मंडला में पेट्रोल पर 1.05 रुपए की और डीजल पर 96 पैसे की वृद्धि हुई है। मुरैना में पेट्रोल पर 66 पैसे और डीजल पर 59 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। पन्ना में पेट्रोल पर 45 पैसे और डीजल पर 41 पैसे का उछाल आया है। रायसेन में पेट्रोल पर 94 पैसे और डीजल पर 85 पैसे का इजाफा हुआ है। छतरपुर में पेट्रोल पर 64 पैसे और डीजल पर 58 पैसे की बढ़ोत्तरी देखी गई है। सागर में पेट्रोल पर 70 पैसे और डीजल पर 64 पैसे का इजाफा हुआ है। इंदौर में पेट्रोल पर 48 पैसे और डीजल पर 45 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। यहां पेट्रोल की कीमत 109.06 प्रति लीटर है। वहीं डीजल 94.31 रुपए में बिक रहा है। रीवा में पेट्रोल 42 पैसे की वृद्धि के साथ 111.47 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच चुका है, वहीं डीजल 39 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ 96.51 रुपए में बिक रहा है। इसके अलावा आगर मालवा, अनूपपुर, अशोकनगर, बड़वानी, बालाघाट, बुरहानपुर, छतरपुर, दतिया, देवास, जबलपुर, खरगोन, शहडोल और विदिशा में भी ईंधन महंगा हुआ है। रीवा के अलावा शहडोल, खंडवा, बुरहानपुर और अनूपपुर में भी पेट्रोल की कीमत 111 रुपए के पार है।

इन शहरों में मिली राहत

भोपाल, ग्वालियर, खंडवा, रतलाम और सिंगरौली में आज कोई बदलाव नहीं देखा गया है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपए और डीजल की 93.90 रुपए है। दमोह में पेट्रोल पर 80 पैसे और डीजल पर 71 पैसे की गिरावट देखी गई है। नरसिंहपुर में पेट्रोल पर 1.11 रुपए और डीजल पर 98 पैसे की कमी आई है। सतना में पेट्रोल पर 92 पैसे डीजल पर 84 पैसे की कटौती हुई है। उज्जैन, उमरिया, टीकमगढ़, सीधी, शाजापुर, शिवपुरी, सिवनी, नीमच, मंदसौर, कटनी, होशंगाबाद, हरदा, गुना, धार, छिंदवाड़ा, भिंड और बैतूल डीजल पेट्रोल डीजल सस्ता हुआ है। उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 108.80 रुपए प्रति लीटर है। वहीं डीजल 94.06 रुपए में बिक रहा है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News