शिवपुरी-खरगोन समेत MP के कई जिलों में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, यहाँ मिली राहत, गाड़ी की टंकी फुल कराने से पहले जान लें नए रेट

petrol diesel Price

Petrol Diesel Prices Today: तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल का ताजा भाव जारी कर दिया है। मध्यप्रदेश समेत देश के कई राज्यों में ईंधन के कीमतों में बदलाव हुआ है। असम, बिहार, दिल्ली, झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश में वृद्धि हुई है। पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, राजस्थान, ओडिशा, केरल, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और छत्तीसगढ़ में गिरावट देखने को मिली है। वहीं ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों (Crude Oil Price) में बढ़ोत्तरी हुई है। 0.39% वृद्धि के साथ पेट्रोल ब्रेंट क्रूड 77.10 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। 0.38% बढ़ोत्तरी के साथ डब्ल्यूटीआई क्रूड 71.64 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच चुका है।

एमपी में इन जिलों महंगा हुआ ईंधन

मध्यप्रदेश के कई जिलों में आज बदलाव हुआ है। कहीं दाम घटे तो कहीं बढ़े हैं। खरगोन में पेट्रोल पर 1.44 रुपये और डीजल पर  1.32 रुपये का इजाफा हुआ है। सीहोर में पेट्रोल पर 88 पैसे और डीजल पर 82 पैसे का उछाल आया है। शिवपुरी में पेट्रोल पर 70 पैसे और डीजल पर 64 पैसे क वृद्धि हुई है। भोपाल में पेट्रोल पर 17 पैसे का इजाफा हुआ है। यहाँ पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपये और डीजल की 93.90 रुपये है। मंदसौर में पेट्रोल पर 52 पैसे की बढ़ोत्तरी हुई है। उज्जैन, टीकमगढ़, सिंगरौली, शाजापुर, सतना, रतलाम, मुरैना, खंडवा, ग्वालियर, गुना, धार, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर और बैतूल में ईंधन के कीमतों में उछाल आया है। उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109.08 रुपये और डीजल 94.31 रुपये में बिक रहा है। ग्वालियर में पेट्रोल की कीमत 108.99 रुपये है। बुरहानपुर और खंडवा में पेट्रोल का भाव 111 रुपये और डीजल का 96 रुपये के पार है।

इन जिलों में घट गए दाम

रीवा समेत मध्यप्रदेश के कई शहरों में फ्यूल के रेट में गिरावट हुई है। मंडला में पेट्रोल का दाम 1.07 रुपये लुढ़का है। छतरपुर में पेट्रोल पर 1.22 रुपये और डीजल पर 1.11 रुपये की कमी आई है। उमरिया, विदिशा, सिवनी, सागर, रायसेन, पन्ना, सागर, इंदौर, होशंगाबाद, देवास, दमोह, बालाघाट, अशोकनगर, अनूपपुर, अलीराजपुर और आगर मालवा में भी ईंधन सस्ता हुआ है। इंदौर में पेट्रोल का भाव 108.94 रुपये और डीजल का 94.19 रुपये है। रीवा में पेट्रोल की कीमत 111.11 रुपये और डीजल की 96.17 रुपये है। शहडोल और श्योपुर में भी गिरावट के बाद भी पेट्रोल की कीमत 111 रुपये के पार है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News