Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतें अपडेट, कहीं बढ़ें तो कहीं घट गए दाम, MP के कई जिलों में महंगा हुआ ईंधन, जानें नए रेट

6 मार्च को पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी हो चुके है। एमपी समेत कई राज्यों में संशोधन हुआ है। आइए जानें आपके शहर में ईंधन का भाव क्या है?

petrol diesel prices today

Petrol Diesel Prices Today: सरकार ने पिछले 2 सालों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। अंतर्राष्ट्रीय माल इंटरनेशनल इंटरनेशनल मार्केट के माहौल को देखते हुए भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का अंदाजा लगाया जा रहा है।

करू ऑयल का हाल

6 मार्च को ग्लोबल मार्केट में ब्रेंtक्रूड 0.12% वृद्धि के साथ साथ 82.14 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा है। वहीं 0.14% की वृद्धि के साथ डब्ल्यूटी क्रूड 78.26 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है ‌। कई राज्यों में आज बदलाव देखा गया है

इन राज्यों में बदल गए दाम

असम ,गोवा, हिमाचल, प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र  राजस्थान, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में फ्यूल के रेट में इजाफा हुआ है। आंध्र प्रदेश बिहा, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, पंजाब,तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में फ्यूल के रेट में गिरावट देखने को मिली है। बुधवार को मध्य प्रदेश में पेट्रोल की एवरेज कीमत 109.64 रुपए प्रति लीटर है। डीजल का एवरेज प्राइस 94.82 रुपए प्रति लीटर है। प्रदेश में आज कई शहरों में बदल देखा गया

मध्यप्रदेश के इन जिलों में बदल गए दाम

अनूपपुर, अशोक नगर, बड़वानी, बालाघाट, बुरहानपुर, छतरपुर दतिया देवास जबलपुर खरगोन मंडल मुरैना राजगढ़ रीवा शाजापुर टीकमपुर  उज्जैन, रीवा शाजापुर उज्जैन में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। अलीराजपु,  बैतूल, छिंदवाड़ा, दमोह धार डिंडोरी ग्वालियर कटनी झाबुआ मंदसौर लखीमपुर पन्ना सागर सीहोर शिवानी शिवपुरी सीधी उमरिया और विदिशा में फ्यूल के रेट में कमी आई है।

एमपी में क्या है भाव?

उज्जैन में पेट्रोल की कीमत 109.39 रुपए प्रति लीटर है, यह डीजल का भाव 94.50 रुपए प्रति लीटर है। भोपाल में पेट्रोल की कीमत 108.65 रुपए पर बरकरार है ‌ ग्वालियर में पेट्रोल की कीमत 108.58 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 93.84 रुपए प्रति लीटर है। जबलपुर में पेट्रोल की कीमत 108 .72 रुपए प्रति लीटर है, यहाँ डीजल का भाव 93.99 रुपए प्रति लीटर है। इंदौर में पेट्रोल की कीमत 108.64 रुपए प्रति लीटर और डीजल की है। ग्वालियर में पेट्रोल की कीमत 108.58 रुपए प्रति लीटर है, डीजल का भाव बढ़कर रुपए 93.84 डॉलर तक पहुँच चुका है। शहडोल, खंडवा, बुरहानपुर, और रीवा में पेट्रोल का भाव 111 रुपए पेट्रोल  और डीजल का भाव 96 रुपए से ज्यादा है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News