आरबीआई की एमपीसी बैठक 6 फरवरी से शुरू, महंगाई पर होगा मंथन, रेपो रेट में बदलाव के आसार नहीं, पढ़ें खबर

आरबीआई एमपीएसी बैठक के दौरान अर्थव्यवस्था के जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। रेपो रेट को लेकर बड़ा फैसला आ सकता है।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
rbi action

RBI MPC Meeting 2024: बजट की घोषणा के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मौद्रिक नीति बैठक का आयोजन करने जा रहा है। तीन दिवसीय एमपीसी बैठक की शुरुआत आरबीआई गवर्नर शक्तिकान्त दास की अध्यक्षता में 6 फरवरी मंगलवार से होगी। फैसलों की घोषणा 8 फरवरी सुबह 10 बजे होगी। इस दौरान मंहगाई पर मंथन होगा। रेपो रेट को लेकर भी बड़ा फैसला आ सकता है। इस बैठक में 6 लोग शामिल होंगे।

रेपो रेट में बदलाव के आसार नहीं

विशेषज्ञों की माने तो आरबीआई रेपो दरों में इस बार भी कोई बदलाव नहीं करेगा। जुलाई तक केन्द्रीय बैंक दरों को 6.5% तक बरकरार रख सकता है। इससे पहले 5 बार रिजर्व बैंक ने दरों में बदलाव न करने का निर्णय लिया है। बता दें कि आखिरी बार फरवरी 2023 की एमपीसी बैठक में रेपो दरों में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया था। रेपो दरों का संबंध लोन और ईएमआई से होता है। इसमें बदलाव न होने पर लोन के ब्याज दर भी स्थिर  रहेगा।

Continue Reading

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"