नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आजकल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ग्राहकों की सुरक्षा और सुविधा को लेकर काफी सक्रिय हो चुका है। अक्सर ग्राहकों को विभिन्न बैंकों के अलग-अलग ब्रांच में अपना काम करने के लिए जाना पड़ता है। घंटों तक लाइन में खड़े होने के बाद कर्मचारियों के अलग-अलग बहाने सुनने को मिलते हैं। कभी लंच के नाम पर काम को टाल दिया जाता है तो कभी बाद में काम करवाने की सलाह दी जाती है। उस वक्त ग्राहक यह सोचते हैं की अपनी यह शिकायत वो कहाँ ले जाए। तो यदि आपको भी बैंक में इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है, तो यह खबर जरूर पढ़े।
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आरबीआई ने नए निर्देश जारी किए हैं, जिसके मुताबिक यदि कोई कर्मचारी काम को टालने की कोशिश करता है तो उसपर सख्त एक्शन लिया जाएगा। यदि कोई भी कर्मचारी ग्राहकों के साथ अमानवीय व्यवहार करता है तो उसपर कार्रवाई की जाएगी। ग्राहकों के पास कई अधिकार होते हैं, जिसका ज्ञान ना होने के कारण वो इसका फायदा नहीं उठा पाते। इसलिए बैंक स्टाफ को ग्राहकों के साथ सही व्यवहार करना जरूरी होता है।
यदि कोई बैंक स्टाफ ग्राहक के साथ दुर्व्यवहार करता है तो इसकी शिकायत ग्राहक बैंकिंग लोकपाल को कर सकते हैं। यदि कभी भी आपको बैंक में टालने की कोशिश की जा रही हो तो आप एक बैंक के ग्राहक होने के नाते बैंक मैनेजर या नोडल ऑफिसर से इस बात की शिकायत कर सकते हैं। ग्राहकों के समस्याओं का समाधान करने के लिए हर बैंक में एक ग्रीवेंस रिड्रेसल फोरम होता है।
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भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक टॉल फ्री नंबर 1800-425-3800 या 1800-11-22-11 पर कॉल कर के शियकत कर सकते हैं। यदि आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत करना चाहते हैं तो आप कॉल कर के या ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। विभाग की वेबसाईट http://cms.rbi.org.in पर लॉगिन करें। और File a complaint पर जाकर शिकायत करें। आप चाहे तो ईमेल के जरिए भी अपनी शिकायत कर सकते हैं। अपनी शिकायत CRPC@rbi.org.in पर मेल भेजें। ग्राहक टॉल फ्री नंबर 14448 पर कॉल करके भी शिकायत कर सकते हैं।