Reliance IPO : देश का सबसे बड़ा आईपीओ ला सकते है मुकेश अंबानी! क्या टूटेगा एलआईसी का रिकॉर्ड? पढ़ें यह खबर

Reliance IPO : देश के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो के आईपीओ की ख़बरों ने देश के बड़े बड़े निवेशकों का ध्यान अपनी और खींचा है। हालांकि अब देखना होगा कि यह आईपीओ कब और कितना बड़ा आता है।

Rishabh Namdev
Published on -

Reliance IPO : भारतीय शेयर बाजार में जल्द ही एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है, जब देश के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम अपना आईपीओ (प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम) लेकर आएगी। सूत्रों के अनुसार, रिलायंस जियो का यह आईपीओ भारतीय शेयर बाजार का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है, जो एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) का रिकॉर्ड तोड़ने की क्षमता रखता है।

दरअसल ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो इंफोकॉम एक विशाल आईपीओ लाने की तैयारी में है, जिसका मूल्य 55 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक हो सकता है। इस आईपीओ के माध्यम से रिलायंस जियो का उद्देश्य न केवल अपनी कंपनी को नई बुलंदियों पर पहुंचाना है, बल्कि भारतीय शेयर बाजार में भी एक नया इतिहास रचने का है।

बात दें कि इस समय, देश के सबसे बड़े आईपीओ का रिकॉर्ड एलआईसी के पास है। दरअसल सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी ने मई 2022 में अपना आईपीओ लॉन्च किया था, जिसकी राशि करीब 21 हजार करोड़ रुपये थी। एलआईसी ने इस प्रकार पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस का रिकॉर्ड तोड़ा, जिसने नवंबर 2021 में 18,300 करोड़ रुपये का आईपीओ जारी किया था।

हुंडई इंडिया का संभावित आईपीओ:

दरअसल एलआईसी का सबसे बड़ा आईपीओ रिकॉर्ड खतरे में है। जानकारी के अनुसार यह रिकॉर्ड रिलायंस जियो के आईपीओ से पहले ही टूट सकता है। क्योंकि दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता हुंडई अपनी भारतीय शाखा, हुंडई इंडिया, का आईपीओ लाने की योजना बना रही है। हुंडई इंडिया ने आईपीओ के लिए सेबी के पास ड्राफ्ट फाइल कर दिया है। इस ड्राफ्ट के अनुसार, हुंडई इंडिया का आईपीओ 25 हजार करोड़ रुपये तक का बताया जा रहा है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News