Samsung Strike : सैमसंग के 31000 से ज्यादा कर्मचारियों ने शुरू की हड़ताल, जानिए इसकी क्या है वजह

Samsung Strike : सैमसंग के कर्मचारी बुधवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं, जिससे कंपनी के उत्पादन और वैश्विक बाजार पर बड़ा असर पड़ने की संभावना है। लगभग 31,000 कर्मचारियों ने नेशनल सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स यूनियन (NSEU) के आह्वान पर वेतन वृद्धि और बेहतर कामकाज की मांग को लेकर हड़ताल शुरू की है।

Rishabh Namdev
Published on -

Samsung Strike : दुनिया की प्रमुख स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण निर्माता कंपनी सैमसंग को एक बड़े संकट का सामना करना पड़ रहा है। दक्षिण कोरिया में बुधवार से लगभग 31,000 कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की सबसे बड़ी वर्कर्स यूनियन, नेशनल सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स यूनियन (NSEU), ने इस हड़ताल का आह्वान किया है। वहीं इससे पहले, कर्मचारियों ने तीन दिन की आंशिक हड़ताल की थी, लेकिन मांगें पूरी न होने के कारण अब उन्होंने लंबी हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है। इस हड़ताल का वैश्विक प्रभाव पड़ सकता है।

NSEU के सदस्य हड़ताल पर:

दरअसल सीएनएन की एक रिपोर्ट की माने तो, इस हफ्ते की शुरुआत में सैमसंग के सेमीकंडक्टर डिवीजन में काम करने वाले लगभग 6000 कर्मचारियों ने हड़ताल शुरू की थी। अब, इसमें लगभग 31 हजार कर्मचारी और बढ़ गए हैं। वहीं कंपनी के कुल कर्मचारियों का एक चौथाई हिस्सा NSEU के सदस्य हैं।

दरअसल बेहतर वेतन और काम की स्थितियों में सुधार को लेकर इन सभी ने मांग की है। जबकि यूनियन की तरफ से चेतावनी देते हुए कहा गया है कि अगर सैमसंग ने जल्द ही वार्ता शुरू नहीं की तो उन्हें गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

दरअसल यूनियन नेता सून वूमोक ने कहा कि हड़ताल के कारण बंद हुई फैक्ट्रियों को फिर से चालू करने में काफी समय सकता है। वहीं सैमसंग ने दावा किया था कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बढ़ते उपयोग से उनकी दूसरी तिमाही में संचालन में सालाना आधार पर लगभग 1450 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

साथ ही, 2024 की पहली तिमाही में कंपनी का मुनाफा 10 गुना बढ़ गया था। लेकिन, कर्मचारियों का कहना है कि इतनी अच्छी वित्तीय स्थिति के बावजूद उनकी सैलरी में कोई वृद्धि नहीं हुई है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News