Share market : आज फिर भारतीय शेयर बाजार में मचा धमाल, सेंसेक्स ने अपना आल टाइम हाई बनाया, निफ्टी में दिखाई दी गिरावट

Share market : आज यानी 10 जुलाई को भारतीय शेयर बाजार (indian share market) में शुरूआती कारोबार फ्लैट नजर आ रहा है। दरअसल आज लगातार दूसरा दिन है जब भारतीय शेयर बाजार अपना आल टाइम हाई बना रहा है। आज सेंसेक्स (Sensex) शुरूआती कामकाज के दौरान 100 अंक की गिरावट लेता हुआ दिखाई दिया है। वहीं निफ्टी (nifty) ने भी 20 अंक लुढ़ककर अपना दिन का कारोबार शुरू किया है।

Rishabh Namdev
Published on -

Share market : भारतीय शेयर बाजार (indian share market) में आज एक बार फिर खुशी की लहर देखने को मिल रही है। दरअसल आज कारोबार के दौरान बाजार ने एक बार फिर अपना आल टाइम हाई बनाया था। भारतीय शेयर बाजार हर दिन नए आयाम स्थापित करता हुआ दिखाई दे रहा है। दरअसल आज फिर भारतीय शेयर बाजार ने अपना अभी तक का आल टाइम हाई बनाया है। आज शुरूआती कारोबार के दौरान सेंसेक्स (Sensex) के 30 में से कुछ शेयर बढ़त लेते हुए दिखाई दे रहे हैं जबकि शुरूआती कारोबार के ज्यादातर में कमजोरी दर्ज की गई है।

जानकारी के मुताबिक शुरूआती कामकाज में भारतीय शेयर बाजार ने एक नई ऊंचाई को छू लिया है। आज में सेंसेक्स 100 अंक की गिरावट देखी गई है। हालांकि आज सेंसेक्स (Sensex) ने अपना दिन का कामकाज 80,481 पर शुरू किया। जबकि निफ्टी (nifty) ने भी शुरूआती कारोबार के दौरान 20 अंक फिसलकर अपना कारोबार 24,459 स्तर पर कारोबार शुरू किया।

आज के टॉप गेनर्स (Top Gainers):

दरअसल आज भारतीय शेयर बाजार के टॉप गेनर्स की बात करें तो इसमें ग्रासिम इंड्स्ट्रीज़, आइशर मोटर्स, टाइटन कंपनी, ब्रिटानिया, मारुति सुज़ुकी, अडानी पोर्ट्स जैसे निफ्टी 50 शेयर शामिल थे। इसी के साथ एम एंड एम, एसबीआई, कोटक, इंफोसिस और डॉक्टर रेडीज़ के शेयर्स में कमजोरी देखने को मिल रही है।

जानकारी के अनुसार अगर आज के ट्रेडिंग सेशन में निफ्टी ने 24500 के करीब ट्रेडिंग शुरू की तो मार्केट और भी मजबूत हो सकेगा। निफ्टी का 24500 एक महत्वपूर्ण साइकोलॉजिकल लेवल है, जहां पर कॉल साइड में काफी ज्यादा ओपन इंट्रेस्ट है। यदि निफ्टी ने 24500 के स्तर को अच्छे वॉल्यूम के साथ पार किया तो कॉल राइटिंग अनवाइंडिंग के कारण निफ्टी में 100 अंकों की अतिरिक्त बढ़त देखने को मिल सकती है।

जानें कल के बाजार का हाल:

दरअसल कल, यानी इससे पहले 09 जुलाई को भी शेयर बाजार ने अपना ऑल टाइम हाई बनाया था। जानकारी दे दें कि कल सेंसेक्स 391 अंक चढ़कर 80,351 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि 112 अंक की तेजी लेकर 24,433 के स्तर पर बंद हुआ था।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News