Share market : आज घरेलु शेयर बाजार में दिखाई दे रहा जबरदस्त उछाल, सेंसेक्स (Sensex) में 200 अंक की बढ़त, निफ्टी (nifty) भी दिखा मजबूत, पढ़ें आज का बाजार

Share market : आज यानी 1 जुलाई को इंडियन शेयर बाजार (indian share market) में शुरूआती कारोबार में जबरदस्त रौनक देखने को मिल रही है। दरअसल आज एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार ने आगे की तरफ कदम बढ़ाया है। जानकारी के अनुसार आज सेंसेक्स (Sensex) शुरूआती कामकाज के दौरान 200 अंक की बड़ी बढ़त लेता हुआ दिखाई दिया है। वहीं निफ्टी (nifty) ने भी 50 अंक बढ़कर अपना दिन का कारोबार शुरू किया है।

Share market : भारतीय शेयर बाजार (indian share market) में आज एक बार फिर शुरूआती कारोबार में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। भारतीय शेयर बाजार हर दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है। दरअसल आज फिर भारतीय शेयर बाजार ने आगे की और कदम बढ़ाते हुए 80 के आंकड़े को छूने का सपना दिखाया है। हालांकि आज शुरूआती कामकाज के दौरान सेंसेक्स (Sensex) के 30 में से 21 शेयर बढ़त लेते हुए दिखाई दे रहे हैं जबकि शुरूआती कारोबार में 9 में कमजोरी दर्ज की गई है।

दरअसल शुरूआती कारोबार में इस बढ़त के चलते भारतीय शेयर बाजार 80 के स्तर को छूने से कुछ ही दूरी पर खड़ा है। आज सेंसेक्स 200 अंक बढ़त के साथ शुरू हुआ है। जिसके चलते सेंसेक्स (Sensex) ने अपना दिन का कामकाज 79,250 पर शुरू किया। जबकि निफ्टी (nifty) ने भी शुरूआती कारोबार के दौरान 50 अंक का उछाल लेकर अपना कारोबार 24,100 स्तर पर कारोबार शुरू किया।

आज के टॉप गेनर्स (Top Gainers):

दरअसल आज भारतीय शेयर बाजार के टॉप गेनर्स की बात करें तो इसमें सीडीएसएल, चोला फाइनेंस होल्डिंग्स, मदर्सन सुमी और पॉलिकैब इंडिया के शेयर शामिल थे। इसी के साथ गॉडफ्रे फिलिप्स, एवेन्यू सुपरमार्ट, सिएट और आईआईएफएल फाइनेंस कंपनियों के शेयर्स में कमजोरी देखने को मिल रही है।

मल्टीबैगर शेयर का हाल:

आज के कारोबार में यदि मल्टीबैगर शेयर का हाल देखें तो इनमे आयन एक्सचेंज, टैक्स मेको रेल, जेके पेपर, बिड़ला कॉरपोरेशन, अशोक लीलैंड, टीसीएस, एचसीएल टेक, विप्रो, इन्फोसिस और ओएनजीसी के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। वहीं कमजोरी वाले शेयर्स में आरपीजी लाइफ साइंस, कोटक महिंद्रा बैंक, एशियन पेंट्स, लार्सन ऐंड टुब्रो और पावर ग्रिड कारपोरेशन के शेयर शामिल है।

जानें बीते शुक्रवार के बाजार का हाल:

दरअसल शुक्रवार यानी, इससे पहले 28 जून को भी शेयर बाजार ने लगातार चौथे दिन ऑल टाइम हाई बनाया था। जानकारी दे दें कि 28 जून को सेंसेक्स ने 79,671 के स्तर को छुआ था। जबकि निफ्टी ने 24,174 का स्तर छुआ था।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News