Swiggy UPI : अब यूपीआई सर्विस देगा Swiggy, Google Pay और PhonePe जैसे प्रमुख ऐप्स के सामने पेश करेगा चुनौती, पढ़ें यह खबर

Swiggy UPI : अभी तक फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Swiggy अपने खाने की डिलीवरी के लिए जाना जाता था मगर अब यह UPI के लिए भी पहचाना जाएगा। दरअसल अब Swiggy अपना खुद का UPI शुरू करने जा रहा है।

Swiggy UPI : भारत के प्रमुख फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म में से एक Swiggy ने अपनी स्वयं की UPI सेवा की शुरुआत की है। दरअसल यह सेवा Yes Bank और Juspay के सहयोग से UPI प्लगइन के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही है। इस कदम से UPI भुगतान बाजार में नए खिलाड़ियों का आगमन हो रहा है, जिससे Google Pay और PhonePe जैसे प्रमुख ऐप्स की बाजार हिस्सेदारी प्रभावित हो सकती है।

Swiggy की नई UPI सेवा की विशेषताएँ:

दरअसल Swiggy ने अपनी UPI सेवा शुरू करने का उद्देश्य भुगतान के लिए तीसरे पक्ष के ऐप्स पर निर्भरता को कम करना बताया है। इस नई सुविधा के माध्यम से Swiggy ग्राहकों को कई लाभ मिलेंगे। अब ग्राहक ऑर्डर करने के बाद सीधे Swiggy ऐप से ही भुगतान कर सकेंगे, जिससे किसी अन्य ऐप को खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं Swiggy का मानना है कि इस सेवा से भुगतान विफलताओं की संख्या भी कम होगी, जिससे ग्राहकों का अनुभव और भी बेहतर होगा।

बता दें कि Swiggy से पहले, उसके प्रतिद्वंद्वी Zomato ने पिछले साल अपनी UPI सेवा शुरू की थी। हालांकि, Swiggy की सेवा Zomato से थोड़ी भिन्न है। Zomato की UPI सेवा अन्य भुगतान ऐप्स की तरह काम करती है और उसे RBI से डिजिटल भुगतान ऐप की तरह कार्य करने की अनुमति प्राप्त है। दूसरी ओर, Swiggy की सेवा UPI प्लगइन के माध्यम से पेश की गई है और इसे Yes Bank और Juspay के सहयोग से शुरू किया गया है।

जल्द ही हो सकती है सेवा शुरू:

जानकारी के अनुसार Swiggy की यह नई UPI सेवा अभी तक आम जनता के लिए उपलब्ध नहीं कराई गई है। लेकिन Moneycontrol की एक रिपोर्ट के अनुसार, Swiggy फिलहाल इस सेवा को अपने कर्मचारियों के साथ परीक्षण कर रही है। जानकारी के मुताबिक यह परीक्षण पिछले महीने से जारी है। Swiggy आने वाले कुछ महीनों में इस सेवा को चरणबद्ध तरीके से अपने ग्राहकों के लिए लॉन्च करने की योजना बना रही है।

हालांकि वर्तमान में कई कंपनियां अपनी UPI सेवाएं प्रदान कर रही हैं। Google Pay और PhonePe अभी भी UPI भुगतान के क्षेत्र में सबसे आगे हैं। दरअसल जनवरी में RBI के एक्शन के बाद Paytm की बाजार हिस्सेदारी में गिरावट आई है। अब Google Pay, PhonePe के साथ-साथ Paytm, Zomato, Flipkart, Goibibo, MakeMyTrip, Tata Neu, और Cred जैसे ऐप्स भी UPI भुगतान की सुविधा दे रहे हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News