Stock market में गिरावट के साथ शुरू हुआ आज का कारोबार, सेंसेक्स में कमजोरी, निफ्टी भी टूटा

आज भारतीय शेयर बाजार (Stock market) में गिरावट देखी जा रही है। दरअसल आज बाजार के कई शेयरों में कमजोरी बनी हुई है। यहां जानिए आज के बाजार की पूरी जानकारी।

आज यानी, 18 सितंबर को भारतीय शेयर बाजार (Stock market) ने हल्की कमजोरी के साथ अपना दिन का कामकाज शुरू किया है। दरअसल आज सेंसेक्स में 50 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है, जिसके चलते यह 83,030 के स्तर पर खुला है। वहीं, निफ्टी की बात की जाए तो निफ्टी ने 30 अंकों की गिरावट के साथ 25,390 के स्तर पर कारोबार शुरू किया है।

दरअसल बाजार की इस कमजोरी का मुख्य कारण आईटी सेक्टर के शेयरों में लगातार आ रही गिरावट को माना जा रहा है। वहीं पिछले कुछ कारोबारी दिनों से आईटी कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट का असर पूरे बाजार (Stock market) पर देखने को मिल रहा है, जिससे आज भी बाजार में दबाव बनता हुआ दिखाई दिया है।

सेंसेक्स और निफ्टी में उतार-चढ़ाव देखने को मिला (Stock market)

वहीं आज के शुरुआती सत्र की बात करें तो आज सेंसेक्स के 30 में से 18 शेयरों ने मजबूती दिखाई दी है, जबकि 12 शेयरों में गिरावट दर्ज की जा रही है। वहीं निफ्टी में 50 की बात करें तो इसमें से 28 शेयरों में तेजी और 22 शेयरों में गिरावट देखने को मिली है। दरअसल आज बाजार (Stock market) पर सबसे अधिक दबाव आईटी सेक्टर के शेयरों का रहा है।

जानें एशियाई बाजारों का हाल (Stock market)

वहीं आज एशियाई बाजारों का रुख मिश्रित देखने को मिला है। दरअसल आज जापान का निक्केई इंडेक्स 0.71% की तेजी के साथ ट्रेड कर रहा है, जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.021% की मामूली बढ़त पर दिखाई दिया है। वहीं हांगकांग के हैंग सेंग इंडेक्स में 1.37% की बड़ी तेजी दर्ज की जा रही है।

यहां जानें अमेरिकी बाजारों की स्थिति

वहीं 17 सितंबर को अमेरिकी बाजारों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। जानकारी के अनुसार डाओ जोंस 0.038% की हल्की गिरावट के साथ 41,606 पर बंद हुआ, वहीं नैस्डैक में 0.20% की तेजी हुई और यह 17,628 पर समाप्त हुआ। S&P500 ने भी 0.026% की मामूली तेजी दर्ज की और 5,634 पर कारोबार खत्म किया।

यहां जानें कल के बाजार का हाल

दरअसल 17 सितंबर को बाजार (Stock market) में सकारात्मक रुख दिखाई दिया था। जानकारी दे दें कि बीते दिन सेंसेक्स 90 अंकों की बढ़त के साथ 83,079 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी की बात की जाए तो निफ्टी ने 34 अंकों का उछाल लेकर 25,418 के स्तर पर कारोबार समाप्त किया था। इसके साथ ही ऑटो, आईटी और एफएमसीजी सेक्टर के शेयरों में मजबूती दिखाई दी थी, जिसमें हीरो मोटोकॉर्प निफ्टी के टॉप गेनर में शामिल रहा था। इसके साथ ही मेटल और बैंकिंग सेक्टर के शेयरों में मामूली गिरावट देखने को मिली थी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News