Upcoming IPO : इस फॉर्मा कंपनी का आ रहा धमाकेदार IPO, जारी हुआ इसका प्राइस बैंड, यहां जानें पूरी अपडेट

Upcoming IPO : एमक्योर फार्मास्युटिकल्स (Emcure Pharmaceuticals) के आईपीओ (IPO) को लेकर एक बड़ी अपडेट है। दरअसल शुक्रवार को कंपनी ने अपने शेयरों के प्राइस बैंड की घोषणा की है।

Upcoming IPO : यदि आप निवेश की दुनिया में सक्रिय हैं, तो एमक्योर फार्मास्युटिकल्स (Emcure Pharmaceuticals) के आईपीओ (IPO) की जानकारी आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है। दरअसल नमिता थापर की कंपनी एमक्योर फार्मा 3 जुलाई से अपने आईपीओ को निवेशकों के लिए खोलने जा रही है।

कंपनी ने शुक्रवार को अपने शेयरों के प्राइस बैंड की घोषणा की, जो 960 रुपये से 1008 रुपये के बीच निर्धारित किया गया है। जानकारी के अनुसार इस आईपीओ के माध्यम से कंपनी 1952.03 करोड़ रुपये जुटाने का प्रयास कर रही है। आइए जानते हैं इस आईपीओ से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी।

आईपीओ की मुख्य विशेषताएं:

आईपीओ की तिथि: एमक्योर फार्मा का आईपीओ 3 जुलाई से 5 जुलाई 2024 तक खुलेगा।

प्राइस बैंड: कंपनी ने अपने शेयरों का प्राइस बैंड 960 रुपये से 1008 रुपये के बीच निर्धारित किया है।

लॉट साइज: 10 रुपये के फेस वैल्यू वाले शेयरों के लिए 14 शेयरों का एक लॉट साइज तय किया गया है।

न्यूनतम और अधिकतम निवेश: खुदरा निवेशक एक बार में कम से कम एक लॉट (14 शेयर) और अधिकतम 14 लॉट (196 शेयर) खरीद सकते हैं, जिससे निवेश की राशि 14,112 रुपये से लेकर 1,97,568 रुपये तक होगी।

शेयर लिस्टिंग: कंपनी के शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होंगे।

कंपनी का उद्देश्य: आईपीओ के माध्यम से जुटाई गई राशि में से 600 करोड़ रुपये का उपयोग कंपनी अपने कर्ज को चुकाने के लिए करेगी और शेष राशि का उपयोग सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा।

राशि का उपयोग:

दरअसल एमक्योर फार्मा ने आईपीओ के माध्यम से 1952.03 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। इसमें 800 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि 1152.03 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए जारी किए जाएंगे। कंपनी इस राशि का उपयोग अपने कर्ज को चुकाने और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए करेगी। मार्च 2024 तक कंपनी पर 2,091.90 करोड़ रुपये का कर्ज था।

बता दें कि एमक्योर फार्मा का व्यापार भारत, यूरोप और कनाडा में फैला हुआ है। वित्त वर्ष 2024 में कंपनी की कुल कमाई का 48.28 फीसदी हिस्सा भारत से आया था। हालांकि इस दौरान कंपनी के प्रॉफिट में 6 प्रतिशत की कमी देखने को मिली है, जो घटकर 527.60 करोड़ रुपये रह गई है। हालांकि, कंपनी की कुल कमाई 11.2 फीसदी बढ़कर 6,658.30 करोड़ रुपये हो गई है।

जानकारी के अनुसार कोटक महिंद्रा बैंक कैपिटल कंपनी लिमिटेड, जेपी मॉर्गन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और एक्सिस कैपिटल लिमिटेड इस आईपीओ के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News