Jio को चुनौती देने बेजॉस ने बना ली प्लानिंग, Vi लाएगा डाटा में क्रांति और हो जाएगा सस्ता टैरिफ

Vi(Vodafone-IDEA) के ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। जल्द ही अमेजन की Vi के साथ 20 हजार करोड़ रुपए की इन्वेस्टमेंट डील की संभावना जताई जा रही है।

व्यापार,डेस्क रिपोर्ट। जहां अगस्त 2021 में भारत के तीसरे नंबर की टेलिकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया पर क़र्ज़ इतना बढ़ गया था कि इसके बंद होने की कंडीशन बन गई थी, वहीँ अब खबर है कि Vi के शेयरों की कीमत भी बढ़ गई है और इसके सब्सक्राइबर भी। Vi ने नए कर्मचारियों की भर्ती भी शुरू कर दी है। इस बदलाव के पीछे कारण हो सकता है, इस संभावना का भी, कि अमेज़न Vi के साथ 20 हजार करोड़ की इन्वेस्टमेंट डील कर सकता है।

यह भी पढ़ें – MP में पेट्रोल-डीजल की कीमत में हुई हल्की बढ़ोतरी! प्रदेश के इस शहर में पेट्रोल सबसे सस्ता, जाने यहाँ

खबरों के अनुसार Vi को 10 हजार करोड़ रुपये कंपनी की हिस्सेदारी बेचकर मिलेंगे और 10 हजार करोड़ रुपए बतौर कर्ज मिलेंगे। अगर Vi की अमेजन के साथ 20 हजार करोड़ वाली डील भी फाइनल हो गई तो Vi सीधे Jio और एयरटेल के लिए सबसे बड़ा खतरा बन जाएगी। इस साल 23 मई को Vi के मैनेजिंग डायरेक्टर रविंदर टक्कर ने भी अपने एक इंटरव्यू में यह स्वीकार किया था कि कंपनी 20 हजार करोड़ की डील के बेहद करीब है। टक्कर के अनुसार ये इन्वेस्टमेंट कंपनी की किस्मत बदलकर उसे कॉम्पिटिशन में बनाए रखेगा। Vi के पास 4,500 करोड़ रुपए अप्रैल में ही जमा हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें – Madhya Pradesh: राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, डाटाबेस सॉफ्टवेयर तैयार, ऐसे मिलेगा ग्रामीणों को लाभ

अमेजन और Vi की डील के बाद बड़ी टेलिकॉम कम्पनियों में कॉम्पिटिशन बढ़ जाएगा। ज्यादा सब्सक्राइबर्स जुगाड़ने की रेस में जीतने के लिए डेटा टैरिफ के रेट कम किए जा सकते हैं। इस तरह ग्राहकों को फायदा होगा। वहीँ इस डील से जहां Vi को पुनर्जीवन मिलेगा और वह बाकी टेलिकॉम कंपनियों को तगड़ी चुनौती देगा, वहीँ अमेजन का क्लाउड सर्विस बिजनेस Vi के देशभर में मौजूद ऐसे 70 डेटा सेंटर्स और फाइबर नेटवर्क्स के ज़रिये टियर-2 शहरों में पहुँच बना पाएगा। इस तारह यह सबके लिए फायदेमंद डील होगी।