WazirX की बड़ी मुश्किलें Paytm ने किया सुविधा देने से इनकार.. यह है पूरा मामला

20 मई रात 12 बजे से Paytm ने WazirX से अपनी सभी सुविधाओं को हटा लिया है।इसके बाद न केवल ग्राहकों को पैसे जमा करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है बल्कि WazirX के प्रति उनके विश्वास में कमी भी आयी है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट | 20 मई रात 12 बजे से Paytm ने WazirX से अपनी सभी सुविधाओं को हटा लिया है।इसके बाद न केवल ग्राहकों को पैसे जमा करने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है बल्कि WazirX के प्रति उनके विश्वास में कमी भी आयी है।

WazirX की बड़ी मुश्किलें Paytm ने किया सुविधा देने से इनकार.. यह है पूरा मामला

पिछला हफ्ता क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) के निवेशकों के लिए कभी न भूलने वाला हफ्ता था। आपको बता दें हाल ही में टेस्ला कंपनी के मालिक और बिजनेसमैन(CEO and businessman) एलोन मस्क ने अपने ट्विटर पर बताया था कि वह पर्यावरण की सुरक्षा की दृष्टि से बिटकॉइन(bitcoin cryptocurrency) को अब टेस्ला कंपनी में पेमेंट के लिए अमान्य घोषित करते हैं। बस इस घोषणां के बाद क्रिप्टो मार्केट(crypto market) में तूफान आगया। बिटकॉइन सहित बाकी अन्य कोइंस (coins) की कीमत भी ज़मीन पर आ गिरी।

BTS के नए गाने बटर (butter) ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 5 घंटों में व्यूज़ 4.9 मिलियन के पार।

इसके बाद जब WazirX के ग्राहकों ने इस प्लेटफार्म पर कॉइन खरीदना और बेचना शुरू किया तो इनका सर्वर क्रैश होगया, जिसके बाद ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर अपने गुस्से को जाहिर किया। कुछ ग्राहकों का कहना है कि जब भी मार्केट में उछाल आता है और वह कुछ खरीदना और बेचना चाहते हैं तब तब इनका सर्वर क्रैश होजाता है।इतना ही नहीं “Shiba Inu coin” की लिस्टिंग के टाइम पर भी ग्राहकों ने इनके सर्वर की गड़बड़ी के चलते इस कॉइन को कीमत से ज्यादा पैसे देकर खरीदा था। हालांकि बाद में ग्राहकों को कॉम्पेंसेट (compensate) करने का वादा WazirX के CEO द्वारा किया गया था।

Facebook की रिपोर्ट से खुलासा- भारत सरकार ने 40,300 बार मांगा यूजर का डेटा

पिछले कई समय से इस प्लेटफार्म पर दिक्कत का सामना कर रहे ग्राहकों ने अब मीम (meme) बनाकर अपनी नाराज़गी जताना भी शुरू कर दिया है। एक ग्राहक के पोस्ट की बात करें तो वो कहता है “When cyptomarket sneezes, wazir x gets cold”, अर्थात “छींक क्रिप्टो बाजार को आती है और जुखाम WazirX को होजाता है”। इस गिरावट के दौर में जहां ग्राहकों का बड़ा पैसा क्रिप्टो बाजार में फसा हुआ है और लगातार गिर रहा है, उसमें इस प्लेटफार्म पर आरही दिक्कतें सिर्फ लोगों का विश्वास इनके प्रति कम करती हैं। साथ ही सर्वर पर बार बार बदलते बैंक और पैसे जमा करने के तरीकों से भी लोगों में खासा नाराज़गी है। हालांकि WazirX अपने P2P(peer to peer) तरीके से लोगों की पैसे जमा करने की समस्या के समाधान में लगातार काम कर रहा है।