कौन होगा अब टाटा समूह का उत्तराधिकारी? इन तीन नामों को लेकर की जा सकती है चर्चा!

दिग्गज बिजनेसमैन और चर्चित व्यक्ति रतन टाटा का बुधवार को निधन हो गया। दरअसल उनके निधन के बाद अब बड़ा सवाल उठ रहा है कि आखिर टाटा साम्राज्य का उत्तराधिकारी अब कौन होने वाला है।

कौन होगा अब टाटा समूह का उत्तराधिकारी?

भारत के सबसे प्रतिष्ठित बिजनेसमैन, रतन टाटा, अब इस दुनिया में नहीं रहे। वहीं इस खबर के बाद सम्पूर्ण जगत में शोक छा गया। दरअसल रतन टाटा, टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन थे। दरअसल 9 अक्टूबर को 86 वर्ष की उम्र में मुंबई के एक अस्पताल में उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली। वहीं रतन टाटा का जाना देश के उद्योग जगत के लिए भी एक बड़ी क्षति मानी जा रही है।

वहीं एक सवाल सभी के मन में उठ रहा है कि रतन टाटा के निधन के बाद टाटा साम्राज्य की बागडोर किसके हाथ में थमाई जाएगी। दरअसल उनके निधन के बाद अब पूरे साम्राज्य के उत्तराधिकारी को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही हैं। हालांकि, इस रेस में तीन नाम प्रमुख रूप से सामने आ रहे हैं, जो की माया टाटा, नेविल टाटा और लीआ टाटा हैं। इस खबर में जानिए आखिर कौन है ये हस्तियां?

सबसे पहले स्थान पर माया टाटा का नाम आ रहा सामने

दरअसल इसमें सबसे पहले स्थान पर रतन टाटा के सौतेले भाई, नोएल टाटा की बेटी माया टाटा का नाम सामने आ रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि टाटा साम्राज्य की अगली प्रमुख माया टाटा बन सकती हैं। बता दें कि 34 वर्षीय माया ने बेयस बिजनेस स्कूल और वारविक यूनिवर्सिटी से अपनी शिक्षा पूरी की है। इसके साथ ही माया ने टाटा अपॉर्च्यूनिटी फंड से अपने करियर की शुरुआत की थी और इसके बाद माया टाटा, टाटा डिजिलट में शामिल हो गईं। जानकारी दे दें कि माया टाटा ने Tata Neu ऐप के विकास और लॉन्च में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

नेविल टाटा भी रेस में है शामिल

वहीं इस रेस में दूसरे स्थान पर माया के छोटे भाई नेविल टाटा का भी नाम सामने आ रहा है। दरअसल 32 वर्षीय नेविल वर्तमान में ट्रेंट लिमिटेड के तहत संचालित हाइपरमार्केट श्रृंखला, स्टार बाजार का नेतृत्व करते हैं। वहीं इसके साथ ही, नेविल टाटा ने पैकेज्ड फूड और बेवरेज डिवीजन और वेस्टसाइड जैसे बड़े व्यवसायों का भी शानदार तरीके से प्रबंधन किया है। वहीं नेविल के निजी जीवन की बात करें तो इनकी शादी टोयोटा किर्लोस्कर ग्रुप की उत्तराधिकारी मानसी किर्लोस्कर से हुई है।

लीआ टाटा भी हो सकती हैं नई उत्तराधिकारी

वहीं माया और नेविल के साथ साथ एक और बड़ी दावेदारी में लीआ टाटा का नाम भी शामिल है। बता दें कि यह माया और नेविल की बड़ी बहन हैं। लीआ टाटा, 39 वर्ष की हैं। जानकारी के मुताबिक लीला टाटा समूह के होटल व्यवसाय से जुड़ी हुई हैं। दरअसल निजी जीवन की बात करें तो लीआ ने स्पेन के आईई बिजनेस स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है। इसके साथ ही उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ताज होटल्स रिसॉर्ट्स एंड पैलेसेस से शुरु की है। वहीं उम्मीद लगाई जा रही है कि उन्हें उत्तराधिकारी के रूप में चुना जा सकता है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News