जारी हुए बीपीएससी 69वीं मुख्य परीक्षा के नतीजे, यहां जानें कैसे करें चेक

अगर आपने भी बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की परीक्षा में भाग लिया था, तो हम आपको बता दें कि BPSC ने 69वीं संयुक्त प्रतियोगी मुख्य परीक्षा (BPSC 69th Mains) के नतीजे जारी कर दिए हैं।

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 69वीं संयुक्त प्रतियोगी मुख्य परीक्षा (BPSC 69th Mains) के नतीजे जारी कर दिए हैं। ऐसे में जिन भी उम्मीदवारों ने इस महत्वपूर्ण परीक्षा में भाग लिया था, वे अब आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने परिणाम देख सकते हैं। दरअसल इस परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को अब अगले चरण, यानी इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस खबर में जानें कि आप अपने परिणाम कैसे देख सकते हैं।

दरअसल BPSC 69वीं मुख्य परीक्षा का रिजल्ट अब bpsc.bih.nic.in पर उपलब्ध है। बता दें कि जिन अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, वे तुरंत इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं। वहीं परिणाम जारी होने के बाद, अब उम्मीदवारों को अगले चरण की तैयारी शुरू करनी होगी। दरअसल यह परिणाम उन सभी अभ्यर्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, जिन्होंने बिहार राज्य की विभिन्न प्रशासनिक सेवाओं में चयनित होने का सपना देखा है।

अगले चरण के लिए आमंत्रित किए जाएंगे चयनित उम्मीदवार

बता दें कि मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवार अब इंटरव्यू यानी अगले चरण के लिए आमंत्रित किए जाएंगे। दरअसल यह चरण परीक्षा का अंतिम मोड़ होता है, जिसके बाद उम्मीदवारों की अंतिम चयन प्रक्रिया पूरी होगी। वहीं इंटरव्यू के दौरान अभ्यर्थियों की व्यक्तिगत विशेषताएं, ज्ञान, और प्रशासनिक क्षमताओं का आकलन किया जाएगा। इसलिए, जो उम्मीदवार इस स्तर तक पहुँच चुके हैं, उन्हें अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक होगा।

इन आसान स्टेप्स से करें रिजल्ट चेक:

वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले, अपने वेब ब्राउज़र में बीपीएससी की आधिकारिक साइट (bpsc.bih.nic.in) खोलें।

रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें: होमपेज पर ‘BPSC 69th Main Exam 2024 Result’ नामक लिंक पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने से एक नई पेज ओपन होगा।

पीडीएफ फाइल खोलें: आपको एक पीडीएफ फाइल मिलेगी, जिसमें सफल उम्मीदवारों के रोल नंबर दिए गए होंगे।

रोल नंबर खोजें: वहीं अपने रोल नंबर को ढूंढने के लिए ‘Ctrl + F’ का उपयोग करें। सर्च बॉक्स में अपना रोल नंबर टाइप करें और ‘सर्च’ पर क्लिक करें। अगर आप सफल हैं, तो आपका रोल नंबर लिस्ट में हाइलाइट हो जाएगा।

रिजल्ट को सेव और प्रिंट करें: इसके बाद अपने रिजल्ट की एक कॉपी डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए इसे प्रिंट कर लें।

बता दें कि मुख्य परीक्षा के परिणाम की घोषणा के बाद, चुने गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इंटरव्यू के दौरान, उम्मीदवारों को निम्नलिखित महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, जिसमें एडमिट कार्ड, मुख्य परीक्षा की मार्कशीट, आयु प्रमाण पत्र, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), और अनुभव प्रमाण पत्र (यदि लागू हो) शामिल है।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News