Career Option: साल 2024 में सबसे ज्यादा डिमांड में रहेंगी ये जॉब्स, बस आनी चाहिए कुछ स्किल्स, आराम से कमा सकेंगे लाखों रूपए

Career Option:नौकरी की तलाश में हैं और सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरुआत करें? चिंता न करें, 2024 आपके लिए ढेर सारे अवसर लेकर आ रहा है! ख़ुशी की बात यह है कि, भारत में इस साल कई क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों में वृद्धि होने की उम्मीद है।

भावना चौबे
Published on -
career

Career Option: कुछ लोग अपने करियर को लेकर पहले से ही डिसाइड रहते हैं, कि उन्हें अपने जीवन में क्या बनना है और कब क्या करना है। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें समझ नहीं आता है कि आखिर उन्हें क्या करना चाहिए जिससे कि वह ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके। अगर आप भी इन्हीं उम्मीदवारों में से एक है जो बेहतर नौकरी की तलाश में है। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसी कुछ डिमांडेड जॉब्स लेकर आए हैं, जिनमें कुछ स्किल की जरूरत लगेगी। अगर आपको पहले से यह सारी स्किल आती है तो यह जॉब्स आपके लिए बेस्ट है और अगर आपको स्किल नहीं भी आती है तो आप एक दो महीने में इन स्किल्स को आसानी से सीख सकते हैं और इन जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसी के साथ चलिए जानते हैं कि वह कौन-कौन सी जॉब है।

डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया

डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया आजकल बिजनस के लिए बहुत जरुरी हो गए हैं। हर साल, इन प्लेटफार्मों का उपयोग बढ़ रहा है, और इसीलिए इन क्षेत्रों में अच्छी स्किल्स वाले लोगों की मांग भी बढ़ रही है। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग या सोशल मीडिया में करियर बनाने पर विचार कर रहे हैं, तो 2024 आपके लिए एक बेहतरीन साल हो सकता है। डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया स्पेशलिस्टों की मांग लगातार बढ़ रही है। बिजनस को अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बेहतर बनाने और अपने टारगेट ऑडिएंस तक पहुंचने के लिए इन लोगों की आवश्यकता होती है। डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया में विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प उपलब्ध हैं। आप SEO एक्सपर्ट, PPC स्पेशलिस्ट, सोशल मीडिया मैनेजर, कंटेंट मार्केटर, या डेटा एनालिस्ट जैसी पोजीशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया में कई नौकरियां कहीं से भी की जा सकती हैं। इसका मतलब है कि आप घर से काम कर सकते हैं या अपनी पसंद के स्थान से काम कर सकते हैं।

वेब डेवलपमेंट

वेब डेवलपमेंट एक ऐसा क्षेत्र है जो लगातार विकसित हो रहा है। दुनिया भर में सभी बिजनस को अपनी ऑनलाइन प्रेज़ेंस बनाए रखने और सुधारने के लिए वेब डेवलपर्स की आवश्यकता होती है। यदि आप वेब डेवलपमेंट में करियर बनाने पर विचार कर रहे हैं, तो 2024 आपके लिए एक बेहतरीन साल हो सकता है।
वेब डेवलपर्स की मांग लगातार बढ़ रही है। 2026 तक, भारत में वेब डेवलपर्स की आवश्यकता 1.2 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है। वेब डेवलपमेंट में विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प उपलब्ध हैं। आप फ्रंट-एंड डेवलपर, बैक-एंड डेवलपर, फुल-स्टैक डेवलपर, या DevOps इंजीनियर जैसी पोजीशन के लिए अप्लाई कर सकते है। कई वेब डेवलपमेंट नौकरियां दूरस्थ रूप से की जा सकती हैं। इसका मतलब है कि आप घर से काम कर सकते हैं या अपनी पसंद के स्थान से काम कर सकते हैं।

टीचिंग फिल्ड

टीचिंग फिल्ड हमेशा से ही एक महत्वपूर्ण और सम्मानित फिल्ड रहा है। टीचर, ट्रेनर और एडुकेटर्स समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दुनिया भर में एजुकेशन की मांग लगातार बढ़ रही है। अधिक से अधिक लोग बेहतर एजुकेशन प्राप्त करना चाहते हैं, जिससे टीचरों की आवश्यकता भी बढ़ रही है। टीचिंग फिल्ड में विभिन्न प्रकार के करियर विकल्प उपलब्ध हैं। आप स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, या ऑनलाइन शिक्षा प्लेटफार्मों में शिक्षक, प्रशिक्षक, प्रोफेसर, शिक्षा सलाहकार, या शैक्षिक शोधकर्ता के रूप में काम कर सकते हैं। टीचिंग एक ऐसा पेशा है जिसके माध्यम से आप समाज में सकारात्मक योगदान दे सकते हैं। आप छात्रों के जीवन को आकार देने और उन्हें सफल होने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

एग्रिकल्चर और फूड प्रोसेसिंग फिल्ड

भारत में एग्रीकल्चरल एक महत्वपूर्ण फिल्ड है, और यह देश की इकोनॉमी में महत्वपूर्ण योगदान देता है। एग्रिकल्चर और फूड प्रोसेसिंग फिल्ड में कुशल लोगों की हमेशा मांग रहती है। 2024 में, इस क्षेत्र में नौकरियों की मांग और भी बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि भारत सरकार कृषि क्षेत्र को आधुनिक बनाने और किसानों की आय बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। भारत की जनसंख्या लगातार बढ़ रही है, जिसके लिए अधिक भोजन की आवश्यकता होगी। इसका मतलब है कि एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट्स और फ़ूड प्रोसेस्ड प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ेगी, जिससे इस फिल्ड में अर्निंग के अवसरों में वृद्धि होगी। भारत में फ़ूड प्रोसेस्ड इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रहा है। इसका मतलब है कि फ़ूड प्रोसेस्ड इंजीनियरों, तकनीशियनों और अन्य कुशल पेशेवरों की मांग बढ़ेगी। आप एग्रीकल्चरल साइंटिस्ट, एग्रीकल्चरल इंजीनियर, फ़ूड साइंटिस्ट , फ़ूड टेक्नोलॉजिस्ट, एग्रीकल्चरल मार्केटिंग एक्सपर्ट, या पालिसी एनालिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं।

 

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News