CBSE Exam 2024 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए बड़ी खबर, अतिरिक्त प्रैक्टिस सेट जारी, मार्किंग स्कीम सहित टाइम टेबल पर अपडेट

cbse exam 2024

CBSE Exam 2024, CBSE 2024 Exam, CBSE Board Exam : सीबीएसई 10वीं 12वीं छात्रों के लिए बड़ी सूचना है। उनके परीक्षा के लिए टाइम टेबल की घोषणा कर दी गई है। निजी छात्रों के लिए भी रजिस्ट्रेशन और आवेदन की प्रक्रिया 12 सितंबर से शुरू होनी है। इससे पहले छात्रों की सूची के लिए LOC पर सीबीएसई द्वारा अधिसूचना जारी की गई थी। वहीं अब सीबीएसई द्वारा अतिरिक्त  सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी किए गए हैं।

एडिशनल क्वेश्चन पेपर जारी 

10वीं और 12वीं के उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर 10वीं 12वीं के लिए अतिरिक्त अभ्यास पत्र प्रकाशित किए गए हैं। एडिशनल क्वेश्चन पेपर संपूर्ण पाठ्यक्रम पर आधारित है। छात्रों को इससे महत्वपूर्ण लाभ मिलेगा। एडिशनल सैंपल पेपर में 50% योग्यता प्रश्न को शामिल किया गया है। वहीं सीनियर सेकेंडरी स्कूल 12वीं कक्षा और सेकेंडरी स्कूल 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए अतिरिक्त सैंपल पेपर बेहद मददगार साबित हो सकते हैं।

इन विषयों के अतिरिक्त सैंपल पेपर जारी

सभी विषयों के अतिरिक्त सैंपल पेपर उपलब्ध कराए गए हैं। कक्षा 12वीं के लिए बायोलॉजी, बिजनेस स्टडी के अलावा केमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, अंग्रेजी, ज्योग्राफी, हिस्ट्री, गणित और फिजिक्स के प्रैक्टिस सेट उपलब्ध कराए गए हैं जबकि कक्षा 10वीं के लिए विज्ञान, गणित, हिंदी और सामाजिक विज्ञान के अतिरिक्त सैंपल पेपर जारी किए गए हैं।

इससे पहले मार्च महीने में सीबीएसई द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए नए शैक्षणिक वर्ष 2023 24 के लिए विषय वार सैंपल पेपर जारी किए गए थे। सैंपल पेपर के साथ ही सीबीएसई ने मार्किंग स्कीम दी जारी की थी।

15 फरवरी से शुरू होगी परीक्षा 

बता दे की 2023 24 में होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए सीबीएसई द्वारा तारीख को की घोषणा कर दी गई है। दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा 2024 में 15 फरवरी से शुरू होगी। 55 दिनों की अवधि में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा 10 अप्रैल 2024 तक समाप्त होने की उम्मीद जताई गई है।

उम्मीदवारों की सुविधा के लिए यहां अतिरिक्त सैंपल पेपर की लिंक उपलब्ध कराई जा रही है

Additional Practice Set


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News