CBSE Exam 2024 : 10वीं-12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, परीक्षा की तारीख की घोषणा, सिलेबस-क्वेश्चन बैंक पर जानें बड़ी अपडेट

cbse exam 2024

CBSE Exam 2024 : सीबीएसई के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। एक तरफ जहां 10वीं 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी गई है। वहीं मूल्यांकन रिचेकिंग को लेकर भी प्रक्रिया पर जानकारी दे दी गई है। इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक वर्ष 2024 में होने वाली 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए भी तारीखों की घोषणा कर दी गई है।

परीक्षा 15 फरवरी 2024 से होगी आयोजित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के मुताबिक वर्ष 2024 के लिए सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी 2024 से आयोजित की जाएगी।

क्वेश्चन बैंक जारी

शिक्षा मंत्रालय द्वारा इसके लिए तैयारी शुरू की गई है। शैक्षणिक कैलेंडर को जारी किए जाने के साथ ही प्रवेश परीक्षा की तैयारी में मदद के लिए परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा भी पहली करने का निर्णय लिया गया है। इससे पहले पाठ्यक्रम और मार्किंग स्कीम को जारी कर दिया गया है। सिलेबस जारी करने के साथ ही क्वेश्चन बैंक को भी जारी किया गया है।

मिलेगी कम्पार्टमेंट की सुविधा

इधर सीबीएसई 2010 में 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए गए हैं। वही जो उम्मीदवार परीक्षा के परिणाम से संतुष्ट नहीं है, वह मूल्यांकन और पुनर्जांच के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए प्रक्रिया 16 मई से शुरू की जाएगी। रिचेकिंग के लिए पोर्टल 16 मई को खुलेगा। उम्मीदवार इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे। जिन लोगों को कंपार्टमेंट परीक्षा में रखा गया वह सप्लीमेंट्री और कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। जुलाई में होने वाली कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए छात्रों को आवेदन की सुविधा दी जाएगी।

अंकों के सत्यापन के लिए 16 मई से प्रकिया

बता दें कि इस वर्ष सवा लाख छात्रों को कंपार्टमेंट केटेगरी में रखा गया है। कंपार्टमेंट परीक्षा के माध्यम से छात्र 12वीं में अपने स्कूल के परीक्षा परिणाम में सुधार कर सकेंगे। इसके साथ ही अंकों के सत्यापन के लिए 16 मई से आवेदन किए जा सकेंगे। अंकों की सत्यापन के लिए आवेदन पर प्रति विषय ₹500 का भुगतान करना होगा। इसके साथ ही उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी प्राप्त करने के लिए 16 मई से ऑनलाइन आवेदन करना अनिवार्य होगा। उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी प्राप्त करने के लिए 700 प्रति उत्तर पुस्तिका रखी गई है। उत्तर पुस्तिकाओं के पुनर्मूल्यांकन के अगस्त में प्रक्रिया शुरू होगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News