CUET UG 2024: कल से शुरू हो रहे सीयूईटी यूजी 2024 के ऑनलाइन एग्जाम, ये है परीक्षा के लिए जरूरी दिशा-निर्देश

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी 2024 की कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड की परीक्षा कल से शुरू है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम में शामिल होने जा रहे हैं वो एग्जाम डे गाइडलाइंस को अच्छे से पढ़ कर ही परीक्षा दें।

Saumya Srivastava
Published on -

CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा 15 मई से 18 मई 2024 तक पेन और पेपर मोड में आयोजित की जा चुकी है। वहीं कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में परीक्षा 21 मई यानी कल से शुरू है। ऐसे में परीक्षा से पहले इसमें शामिल होने वाले छात्र जरूरी दिशा-निर्देश को जरूर पढ़ लें। ताकि बाद में उन्हें कोई दिक्कत ना हो। अगर आपने अभी तक सीयूईटी यूजी 2024 के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो आधिकारिक वेबसाइट से इसे तुरंत डाउनलोड कर लिजिए।

हाइब्रिड मोड में है परीक्षा

बता दें कि इस बार सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड मोड में किया गया है। जिसका मतलब है कि परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से होगी। जहां ऑनलाइन परीक्षा कंप्यूटर आधारित होती है, इसमें शामिल होने वाले उम्मीदवारों को आवंटित केंद्रों पर कंप्यूटर का इस्तेमाल करके प्रश्नों का उत्तर देना होता है। वहीं, ऑफलाइन परीक्षा पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित होती है। इसमें शामिल होने वाले उम्मीदवारों को OMR शीट और पेन का इस्तेमाल करके सवालों का जवाब देना होता है।

इन विषयों के लिए होगी परीक्षा

इस बार सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के लिए करीब 13.48 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। जिसमें से ऑफलाइन मोड की परीक्षा खत्म हो गई है। वहीं 21 मई 22 और 24 मई 2024 को सीबीटी (कंप्यूटर आधारित परीक्षा) मोड में परीक्षा आयोजित है। इसमें कुल 48 विषयों के लिए परीक्षा ली जाएगी। जिनमें 31 भाषाओं और 17 डोमेन-स्पेसिफिक विषय शामिल हैं।

ध्यान में रखे ये बातें

  • परीक्षा के दिन उम्मीदवार समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचें।
  • अपने साथ एडमिट कार्ड, आईडी प्रूफ लेकर ही जाएं।
  • परीक्षा हॉल में शांत रहें।
  • कंप्यूटर पर दिख रहे सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।
  • परीक्षा समाप्त होते ही उत्तर को बिना सबमिट किए कंप्यूटर नहीं बंद करें।
  • प्रतिबंधित उपकरण परीक्षा हॉल में ना लेकर जाएं।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट, Exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं।
  • यहां पर उम्मीदवारों को CUET UG 2024 CBT एडमिट कार्ड लिंक पर जाना होगा।
  • फिर उम्मीदवारों को एक लॉगिन पेज पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • यहां पर मांगे गए सभी आवश्यक क्रेडेंशियल के माध्यम से लॉगिन करिए।
  • इसके बाद उम्मीदवार सीयूईटी यूजी 2024 सीबीटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उसका एक प्रिंट आउट जरूर ले लें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News