Career Option: क्या आप एविएशन इंडस्ट्री में बनाना चाहते हैं करियर और भरना चाहते हैं ऊंची उड़ान, ये स्किल्स आएंगी काम

Career Option: एविएशन इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए आपको तकनीकी और सॉफ्ट स्किल्स दोनों आनी चाहिए। हम आपको इस लेख में विस्तार से इन स्किल्स के बारें बताएंगे। यदि आपके पास ये कौशल हैं, तो आप इस रोमांचक और गतिशील उद्योग में सफल होने के लिए तैयार हैं।

career

Career Option: हर कोई अपने भविष्य को शानदार बनाना चाहता है। कुछ लोग पढ़ाई संबंधित क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं तो वहीं कुछ लोग रचनात्मक क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं। आज हम खासतौर पर बात कर रहे हैं एविएशन इंडस्ट्री। जैसे ही एविएशन का नाम सामने आता है हमारे सामने केबिन क्रु, पायलट, एरोप्लेन और आसमान की तस्वीर आने लगती है। क्या आप भी एविएशन इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते हैं और आसमान में ऊंची उड़ान भरना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। एविएशन इंडस्ट्री एक यात्रा की दुनिया है, यह हर साल लाखों लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाती है।

एविएशन इंडस्ट्री में क्या-क्या करियर ऑप्शन है

एविएशन इंडस्ट्री में एक नहीं बल्कि अनेक करियर ऑप्शन होते हैं जैसे पायलट, फ्लाइट अटेंडेंट जिन्हे एयर होस्टेस और केबिन क्रु भी कहा जाता है, वहीं एयर ट्रैफिक कंट्रोलर, एयरक्राफ्ट इंजीनियर, ग्राउंड स्टाफ जैसे अनेक करियर ऑप्शंस यहां उपलब्ध है। आप अपनी रुचि के अनुसार इनमें से किसी भी क्षेत्र में अपना शानदार करियर बना सकते हैं।

पायलट: हवाई जहाज उड़ाने के लिए जिम्मेदार। विभिन्न प्रकार के हवाई जहाजों पर उड़ान भरने के लिए प्रशिक्षित।उच्च वेतन और अच्छी नौकरी की संभावनाएं।

फ्लाइट अटेंडेंट: यात्रियों की सहायता और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार। अच्छा कम्युनिकेशन और पारस्परिक कौशल आवश्यक। यात्रा और विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करने का अवसर।

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर: हवाई यातायात को नियंत्रित करने और सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए जिम्मेदार। उच्च तनाव वाला काम, लेकिन महत्वपूर्ण भूमिका। अच्छी वेतन और नौकरी की सुरक्षा।

एयरक्राफ्ट इंजीनियर: विमानों के डिजाइन, निर्माण और रखरखाव के लिए जिम्मेदार। इंजीनियरिंग या तकनीकी डिग्री आवश्यक। अच्छी वेतन और नौकरी की संभावनाएं।

ग्राउंड स्टाफ: चेक-इन, बैगेज हैंडलिंग, सुरक्षा जांच आदि जैसे कार्यों के लिए जिम्मेदार। विभिन्न प्रकार के पदों और जिम्मेदारियों के साथ। एविएशन इंडस्ट्री में प्रवेश करने का एक अच्छा तरीका।

क्या योग्यता होनी चाहिए

एविएशन इंडस्ट्री में जाने के लिए आपका 12वीं पास होना बहुत जरूरी है। आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए। आपके पास पासपोर्ट और जरूरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए। अगर स्किल की बात की जाए तो कम्युनिकेशन स्किल्स, टीम वर्क स्किल्स, प्रोबलम सॉल्विंग, इसके अलावा आप शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होने चाहिए। आपको इंग्लिश और हिंदी भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अगर आपके अंदर यह सारे गुण है तो आप आसानी से एविएशन इंडस्ट्री में अपनी जगह बना सकते हैं।

1. तकनीकी स्किल्स

विमानन विज्ञान और इंजीनियरिंग: यदि आप पायलट, एयरक्राफ्ट इंजीनियर या एयर ट्रैफिक कंट्रोलर बनना चाहते हैं, तो आपको विमानन विज्ञान और इंजीनियरिंग की अच्छी समझ होनी चाहिए।

लाइटिंग और मैकेनिकल सिस्टम: विमानों में कई जटिल विद्युत और मैकेनिकल सिस्टम होते हैं। इन सिस्टमों का ज्ञान आपको एविएशन इंडस्ट्री में सफल होने में मदद करेगा।

नेविगेशन और उड़ान नियंत्रण: पायलटों को नेविगेशन और उड़ान नियंत्रण में कुशल होना चाहिए।

2. सॉफ्ट स्किल्स

संचार कौशल: एविएशन इंडस्ट्री में काम करने के लिए आपको उत्कृष्ट संचार कौशल की आवश्यकता होगी। आपको स्पष्ट, संक्षिप्त और प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम होना चाहिए।

टीम वर्क और सहयोग: एविएशन एक टीम वर्क वाला उद्योग है। आपको दूसरों के साथ प्रभावी ढंग से काम करने और साझा लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहयोग करने में सक्षम होना चाहिए।

समस्या-समाधान: एविएशन में अक्सर अप्रत्याशित चुनौतियां आती हैं। आपको समस्याओं को जल्दी और प्रभावी ढंग से हल करने में सक्षम होना चाहिए।

नेतृत्व कौशल: यदि आप एयर ट्रैफिक कंट्रोलर, फ्लाइट सुपरवाइज़र या मैनेजर बनना चाहते हैं, तो आपको नेतृत्व कौशल विकसित करने होंगे।

निर्णय लेने की क्षमता: एविएशन में त्वरित और प्रभावी निर्णय लेने की क्षमता महत्वपूर्ण है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News