JEE Advanced 2023: खत्म होगा लाखों उम्मीदवारों का इंतजार, 18 जून को घोषित होंगे परिणाम, ऐसे करें चेक

MP News, MP college

JEE Advanced 2023: जेईई एडवांस्ड 2023 के परिणाम 18 जून यानि कल घोषित हो सकते हैं। इस बार परीक्षा का आयोजन इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गुवाहाटी (IIT Guwahati) द्वारा किया गया था। रिजल्ट्स के साथ-साथ फाइनल आन्सर-की भी जारी की जाएगी। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

1.8 लाख उम्मीदवारों ने दी थी परीक्षा

हाल ही आए आंकड़ों के अनुसार करीब 1, 89,744 लाख छात्र जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसमें से 1,80,226 उम्मीदवार पेपर 1 और पेपर 2 की परीक्षा में शामिल हुए थे। कल सुबह 10 बजे परिणाम घोषित होंगे। जिसके बाद आर्किटेक्चर एपटीट्यूड टेस्ट (AAT) भी शुरू हो जाएगा। वहीं 18 जून से जॉइन्ट सीट अलॉकेशन प्रक्रिया शुरू होगी। 24 जून को एएटी के परिणाम घोषित होंगे।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"