NCERT News: टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन शुरू, लिस्ट में B.Ed समेत कई कोर्सेज शामिल, जानें डिटेल

एनसीईआरटी ने B.Sc B.Ed, B.A बीएड, बीएड समेत विभिन्न टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। उम्मीदवार 31 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
ncert news

NCERT News: नेशनल काउन्सिल ऑफ़ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने रिनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन (REIs) में विभिन्न टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम (Teachers Education Programs) के लिए आवेदन शुरू कर दिए हैं। भोपाल, अजमेर, भुवनेश्वर,  मैसूर और शिलॉन्ग समेत देश के विभिन्न आरईआई में छात्रों का दाखिला विभिन्न पाठ्यक्रमों में होगा। शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाले उम्मीदवारों के लिए यह सुनहरा अवसर साबित हो सकता है। इस संबंध में एनसीईआरटी ने नोटिस भी जारी किया है।

लिस्ट में ये कोर्सेज शामिल

एनसीईआरटी के सीईई-2024 परीक्षा के तहत B.Sc B.Ed (4 वर्ष), B.A बीएड (4 वर्ष), एमएससी एड (6 वर्ष), बीएड (2 वर्ष), बीएड-एमएड (3 वर्ष), एमएड (2 वर्ष) कोर्सेज में दाखिला होगा।

महत्वपूर्ण तारीख

  • टीचर्स एजुकेशन प्रोग्राम के लिए एनसीईआरटी ने 30 अप्रैल से आवेदन शुरू कर दिए हैं। शिक्षक बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार 31 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।
  • कॉमन एंट्रेंस परीक्षा (CEE 2024) का आयोजन का 16 जून 2024 रविवार को किया जाएगा।
  • इसके लिए एडमिट कार्ड 10 जून से लेकर 16 जून के बीच जारी होंगे।
  • सीईई 2024 (बीएससी बीएड/बीए बीएड/एमएससी एड) में उपस्थित होने वाले आवेदकों के लिए योग्यता परीक्षाओं के अंक 20 जून तक अपलोड किए जाएंगे।
  • सीईई 2024 (बीएड/बीएड-एमएड/एमएड) में उपस्थित होने वाले आवेदकों के लिए योग्यता परीक्षाओं के अंक अपलोड करने की आखिरी तारीख 30 जून होगी।
  • सीईई 2024 (बीएससी बीएड/बीए बीएड/एमएससी एड) का रिजल्ट 5 जुलाई और सीईई 2024 (बीएड/बीएड-एमएड/एमएड) का रिजल्ट 10 जुलाई को जारी होगा।

आवेदन और हेल्पडेस्क

उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.cee.ncert.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एनसीईआरटी ने परीक्षा से संबंधित प्रश्न और जानकारी के लिए हेल्प डेस्क का गठन भी किया है। सहायता के लिए +918280337189/+918280337190 पर कॉल कर सकते हैं। ईमेल आईडी ceesupport2024@riebbs.ac.in पर ईमेल भेज सकते हैं।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News