NEET UG 2024 : नीट यूजी को लेकर छात्रों की नहीं हो रही परेशानी खत्म, काउंसलिंग में हो रही देरी से कई छात्र परेशान, पढ़ें यह जरूरी खबर

NEET UG 2024 : MCC द्वारा अभी तक मेडिकल सीटों के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी नहीं किया है, जिसके चलते कई छात्र परेशान हैं। बता दें की इसके लिए काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होनी थी।

Rishabh Namdev
Published on -

NEET UG 2024 : मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने अब तक ऑल इंडिया कोटा के तहत अंडरग्रेजुएट मेडिकल सीटों के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी नहीं किया है, जिससे छात्र असमंजस में हैं। दरअसल काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होनी थी, लेकिन MCC की आधिकारिक वेबसाइट पर कोई सूचना उपलब्ध नहीं है।

काउंसलिंग में देरी से छात्र चिंतित:

दरअसल मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) जल्द ही ऑल इंडिया कोटा अंडरग्रेजुएट मेडिकल सीटों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करेगी। इस संबंध में आधिकारिक जानकारी MCC की वेबसाइट mcc.nic.in पर उपलब्ध कराई जाएगी। जानकारी के अनुसार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि काउंसलिंग प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होनी चाहिए थी, लेकिन अब तक इसकी कोई सूचना नहीं मिली है, जिससे छात्रों में चिंता बढ़ गई है।

वहीं NTA ने आश्वासन दिया था कि NEET की पुनः परीक्षा 23 जून को आयोजित की जाएगी और परिणाम 30 जून तक घोषित कर दिए जाएंगे ताकि काउंसलिंग में कोई देरी न हो। हालांकि परीक्षा और परिणाम समय पर हो गए, लेकिन MCC ने अब तक काउंसलिंग को लेकर कोई अपडेट जारी नहीं किया है।

NEET UG काउंसलिंग 2024 के लिए आवश्यक योग्यता:

बता दें कि NEET UG 2024 की काउंसलिंग में हिस्सा लेने के लिए छात्रों को NEET UG 2024 परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और न्यूनतम परसेंटाइल स्कोर प्राप्त करना अनिवार्य है। जानकारी के अनुसार सामान्य, SC, ST और OBC श्रेणियों के लिए आरक्षण के आधार पर यह योग्यता स्कोर तय किया जाएगा। इसके अलावा, 12वीं कक्षा में भौतिकी, रसायन और जीवविज्ञान में प्राप्त अंकों का भी पात्रता निर्धारित करने में महत्वपूर्ण योगदान होगा।

वहीं शुक्रवार को केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर NEET UG 2024 परीक्षा को रद्द करने का विरोध किया था। दरअसल सरकार ने तर्क दिया कि परीक्षा में कोई महत्वपूर्ण गोपनीयता उल्लंघन नहीं हुआ है, और परीक्षा रद्द करना उन लाखों छात्रों के साथ अन्याय होगा जिन्होंने इसे ईमानदारी से दिया था। केंद्र ने निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। सुप्रीम कोर्ट अब 8 जुलाई को NEET UG से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई करेगा।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News