मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए कल से शुरू होगी प्रक्रिया, यहां जानें डिटेल्स

Neet UG Counselling

Neet UG Counselling: 20 जुलाई से मेडिकल काउंसलिंग कमिटी द्वारा नीट यूजी 2023 की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू की जाने वाली है। जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वह एनसीसी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पहले राउंड की अंतिम तिथि 25 जुलाई रखी गई है।

अगर आप भी नीट यूजी काउंसलिंग 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आज हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं कि आखिरकार आप कैसे अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि विकल्प भरने और लॉक करने की सुविधा 22 से 26 जुलाई, सीट अलॉटमेंट 27 से 28 जुलाई और सीट एलॉटमेंट रिजल्ट 29 जुलाई को जारी किया जाएगा।

MCC के पोर्टल पर 30 जुलाई 2023 तक डॉक्यूमेंट अपलोड करने का मौका दिया जाएगा। उम्मीदवारों को जो संस्था आवंटित की जाती है, वहां पर 31 जुलाई से 4 अगस्त 2023 तक रिपोर्टिंग करना होगी। 5 और 6 अगस्त को संस्थान उम्मीदवार द्वारा उपलब्ध करवाए गए डॉक्यूमेंट और सारे डेटा को सत्यापित करने का काम करेगा। जो उम्मीदवार नीट यूजी की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं केवल वही काउंसलिंग राउंड का हिस्सा बन सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

  • काउंसलिंग में हिस्सा लेने के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को MCC की आधिकारिक वेबसाइट ncc.nic.in पर जाएं।
  • यहां पर दिए गए NEET UG Counselling 2023 की लिंक पर क्लिक करने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए लॉगिन करना होगा।
  • लॉगइन होने पर फॉर्म में सारी डिटेल अच्छी तरह भर दें और आवेदन शुल्क जमा कर दें।
  • प्रोसेस कंप्लीट होने पर सबमिट बटन पर क्लिक करें और इसे डाउनलोड कर जरूरत पड़ने पर हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

रजिस्ट्रेशन का शुल्क

15% अखिल भारतीय कोटा के अंतर्गत आने वाले हिंदी विश्वविद्यालय बीएससी एम्स जिपमेर के लिए गैर वापसी पंजीकरण शुल्क अनरिजर्व और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 1 हजार रुपए है। वहीं एसटी, एससी, ओबीसी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को इसके लिए 500 रुपए देने होंगे।

वापसी योग्य सिक्योरिटी राशि यूआर और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 10 हजार रुपए और एसटी, एससी, ओबीसी, पीडब्ल्यूडी वालों के लिए 5500 रुपए रखी गई है।

काउंसलिंग का इतना है शुल्क

काउंसलिंग की प्रक्रिया में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवारों को मेडिकल, डेंटल, बीएससी नर्सिंग की सीटों के लिए दो शुल्कों का भुगतान करना होगा। इसमें डीम्ड विश्वविद्यालयों के लिए गैर वापसी पंजीकरण शुल्क 5500 रुपए और वापसी योग्य सिक्योरिटी राशि 2 लाख रुपए जमा करनी होगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News