UPSC सिविल सेवा मुख्य परीक्षा (CSE Mains) 2023 की Reserve List हुई जारी, यहां जानें कैसे कर सकते हैं डाउनलोड

UPSC द्वारा सिविल सेवा मुख्य परीक्षा (CSE Mains) 2023 के लिए आरक्षित सूची जारी कर दी गई है। दरअसल यह सूची कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अनुरोध पर जारी की गई है। इसके लिए उम्मीदवार upsc.gov.in पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Rishabh Namdev
Published on -
UPSC सिविल सेवा मुख्य परीक्षा (CSE Mains) 2023 की Reserve List हुई जारी, यहां जानें कैसे कर सकते हैं डाउनलोड

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने एक बड़ा निर्णय लिया है। दरअसल कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अनुरोध पर UPSC द्वारा सिविल सेवा मुख्य परीक्षा (CSE Mains) 2023 के लिए आरक्षित सूची जारी कर दी गई है। UPSC के ऑफिशियल नोटिस के अनुसार सिविल सेवा परीक्षा द्वारा बचे हुए पदों को भरने के लिए 120 उम्मीदवारों की सिफारिश की जा रही है।

दरअसल यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा यह सूची कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के अनुरोध पर जारी की गई है। इसे लेकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन में जानकारी देते हुए कहा गया कि जैसा कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा मांगा गया है अब आयोग ने शेष पदों को भरने की सिफारिश की है।

जानिए किस कैटिगरी से कितने उम्मीदवार हे शामिल?

वहीं पदों पर नजर डाली जाए तो इसमें सामान्य कैटिगरी से 88, EWS से 5, OBC से 23, SC से 3 और ST से 1 उम्मीदवार शामिल किए गए है। जानकारी के अनुसार अब इन नए recommended उम्मीदवारों के नाम और इनेक रोल नंबर आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं। हालांकि ऐसे में जिन उम्मीदवारों को इसे डाउनलोड करना है वे अब upsc.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही इस वेबसाइट पर जाकर आप ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी चेक कर सकते हैं।

UPSC ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में क्या कहा

दरअसल इसे लेकर यूपीएससी की ओर से एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। जिसमें आयोग ने जानकारी दी कि “जैसा कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा मांगा गया है, अब आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 के आधार पर शेष पदों को भरने के लिए 120 उम्मीदवारों की सिफारिश की है, जिनमें 88 सामान्य, 5 EWS, 23 OBC, 3 SC और 1 ST शामिल हैं।”

16 अप्रैल 2024 को यूपीएससी ने सीएसई 2023 का परिणाम जारी किया था। उस दौरान आयोग द्वारा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और बाकि अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए सिफारिश की थी। वही इसके अलावा आयोग द्वारा ग्रुप ए, ग्रुप बी रिक्तियों पर भी नियुक्ति के लिए 1,016 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई थी।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News