जारी हुआ NDA 2 और CDS 2 का रिजल्ट, यहां जानें कैसे कर सकते हैं इसे चेक?

यदि आपने भी UPSC NDA 2 और CDS 2 की परीक्षा दी थी, तो आपको जानकारी दे दें कि UPSC द्वारा इस परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है।

UPSC NDA 2 और CDS 2 परीक्षा 2024 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। दरअसल संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) का यह परिणाम उन उम्मीदवारों के लिए जारी किया गया है, जिन उम्मीदवारों ने इस साल सितंबर में आयोजित इसकी लिखित परीक्षा में भाग लिया था। वहीं इसके बाद अब सभी सफल उम्मीदवारों के लिए सेवाओं का चयन बोर्ड (SSB) के इंटरव्यू की प्रक्रिया शुरू होगी, जिसके बाद उनका दस्तावेज़ सत्यापन भी किया जाएगा।

दरअसल UPSC द्वारा NDA 2 और CDS 2 परीक्षाएं 1 सितंबर 2024 को आयोजित की गई थीं। वहीं आपको बता दें कि इन परीक्षाओं के माध्यम से ही उम्मीदवारों का चयन राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और भारतीय सशस्त्र बलों (CDS) में प्रशिक्षण के लिए किया जाता है। दरअसल NDA 2 परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवार भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में प्रवेश पाएंगे, वहीं CDS 2 परीक्षा से चयनित उम्मीदवार भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA), वायु सेना अकादमी (AFA), और अधिकारियों के प्रशिक्षण अकादमी (OTA) में शामिल होंगे।

अब एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा:

वहीं लिखित परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों को अब एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जानकारी के अनुसार यह इंटरव्यू भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना के अधिकारियों के रूप में चयन का एक महत्वपूर्ण चरण माना जाता है। दरअसल इसमें उम्मीदवारों की शारीरिक, मानसिक, और नेतृत्व क्षमता का मूल्यांकन किया जाता है। बता दें कि एसएसबी इंटरव्यू के लिए चुने गए उम्मीदवारों को यूपीएससी द्वारा शीघ्र ही उनकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर तारीख और स्थान की जानकारी भेजी जाएगी।

यहां जानिए कैसे कर सकते रिजल्ट चेक?

दरअसल रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाना होगा। वहीं होम पेज पर NDA 2 और CDS 2 रिजल्ट के लिंक दिखाई देंगे, उम्मीदवार को दिए गए परीक्षा का लिंक चुनना होगा। वहीं लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको अपना रोल नंबर या लॉगिन विवरण दर्ज करना होगा।

वहीं जानकारी भरने के बाद “सबमिट” बटन पर क्लिक करना होगा, और आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा। दरअसल इसे चेक करके डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट भी ले लें। सीधे रिजल्ट पेज पर जाने के लिए उपयुक्त लिंक का उपयोग कर सकते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News