Software Developers: क्या एआई के आने से खत्म हो जाएगी सॉफ्टवेयर डेवलपर्स और कॉल सेंटर की जॉब? इस दिग्गज ने जताई आशंका, पढ़ें खबर

Software Developers: कॉल सेंटर और सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की नौकरियों पर एआई का खतरा दुनिया भर में बढ़ रहा है। वहीं टीसीएस के सीईओ के कृतिवासन ने भी एआई के इस बढ़ते दौर को लेकर नौकरियों पर संकट मंडराने की बात कही हैं।

Software Developers: भारत में आर्थिक उदारीकरण की शुरुआत के बाद, दुनियाभर की कंपनियां भारत आने लगीं थीं। देश विदेश की कई कंपनियों ने अपना व्यापार भारत में स्थानांतरित कर लिया, जिससे यहाँ कॉल सेंटर के काम बढ़ गए थे। दरअसल इस क्षेत्र में तेजी से विकास हुआ और लाखों युवाओं को रोजगार के मौके मिले। लेकिन अब इस क्षेत्र के खत्म होने की आशंका हो रही है।

दरअसल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के आगमन से कॉल सेंटर सेक्टर को खतरा महसूस हो रहा है। भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के सीईओ कृतिवासन के अनुसार, कॉल सेंटरों के पास अब सिर्फ एक साल की उम्र है। इसके बाद, एआई उनके लिए बड़ी चुनौती होगी, और कॉल सेंटर व्यवसाय को बड़ा झटका लगेगा।

Continue Reading

About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।