जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन कोर्स करने के बाद मिलते हैं ये करियर ऑप्शन, बनाएं अपने जुनून को पेशा

Journalism and mass communication: जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन एक लोकप्रिय फिल्ड हैं, जो छात्रों को अलग-अलग प्रकार के करियर के लिए तैयार करता है। जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन करने के बाद लोग राइटिंग , एंकरिंग, रिपोर्टिंग आदि फिल्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

भावना चौबे
Published on -
bjmc

Journalism and mass communication: आज के समय में ज्यादातर युवा जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में करियर बनाना चाहते हैं। यह दिन पर दिन युवाओं के बीच एक आकर्षक करियर ऑप्शन बनकर उभरा है। जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई करने के लिए आप अंडरग्रैजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों डिग्री हासिल कर सकते हैं इसके अलावा आप चाहे तो किसी भी संस्थान से सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। आपको बता दें, इसे लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है। जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई करने के बाद एक नहीं बल्कि अनेक करियर ऑप्शन मिलते हैं। ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई करने के बाद रिपोर्टर या फिर एंकर ही बन सकते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है इस कोर्स में तरह-तरह के करियर ऑप्शन मिलते हैं, जिन्हें आज हम आपको इस लेख के द्वारा विस्तार में बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

जर्नालिस्ट

जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स करने के बाद, आप बतौर जर्नलिस्ट अपना करियर शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी न्यूज़ पोर्टल, अखबार, चैनल में जुड़ सकते हैं। इस प्रकार आप अपनी रुचि पता कर सकते हैं। अगर आप अच्छा लिखते हैं तो आप विभिन्न विषयों को कवर सकते हैं जैसे की राजनीति, व्यवसाय, खेल और मनोरंजन। वहीं, अगर आपको बोलने का शौक है, आपकी भाषा में अच्छी पकड़ है, आप अच्छा बोल लेते हैं तो फिर आपको वॉइस ओवर और एंकरिंग में अपना करियर बनाना चाहिए।

Continue Reading

About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग रंग होता है, यह इतना चमकदार रंग होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा की कलम में बहुत ताकत होती है, इस कलम की ताकत को बरकरार रखने के लिए हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन से बीए स्नातक किया। मैं अब आगे इसी विषय में DAVV यूनिवर्सिटी से स्नाकोत्तर कर रही हूं। मेरा पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू ही हुआ है। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग, वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली, धर्म इन विषयों पर लिखना अच्छा लगता है।